Longest Hair World Record: 15 साल के लड़के ने सबसे लंबे बाल होने का बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1880484

Longest Hair World Record: 15 साल के लड़के ने सबसे लंबे बाल होने का बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

ग्रेटर नोएडा: नोएडा के 15 वर्षीय नाबालिग ने सबसे लंबे बालों का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) बनाया है. 15 वर्षीय सिदकदीप सिंह चहल के बालों की लंबाई 146cm है. सिदकदीप सिंह चहल ने लिविंग मेल टीनएजर में सबसे लंबे बाल है जो 4 फीट 9.5 इंच के हैं.

Longest Hair World Record: 15 साल के लड़के ने सबसे लंबे बाल होने का बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Long Hair Guinness World Record : ग्रेटर नोएडा: नोएडा के 15 वर्षीय नाबालिग ने सबसे लंबे बालों का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) बनाया है. 15 वर्षीय सिदकदीप सिंह चहल के बालों की लंबाई 146cm है. सिदकदीप सिंह चहल ने लिविंग मेल टीनएजर में सबसे लंबे बाल है जो 4 फीट 9.5 इंच के हैं. दुनिया में सबसे लंबे बालों का रिकॉर्ड रखने वाले सिदकदीप सिंह चहल सिख हैं और उन्होंने बचपन से अब तक अपने बालों को एक बार भी नहीं कटवाया है.

4 फीट 9.5 इंच बाल बढ़ाकर सिदकदीप सिंह ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
दरअसल, इंसान सुंदर दिखने के लिए तमाम तरह के जतन करता है कोई हेयर स्टाइल के लिए अपने बालों को कटवाता है तो कोई उन पर कलर कर उन्हें सुंदर दिखने का प्रयास करता है. वहीं एक 15 वर्ष साल के सिदकदीप सिंह चहल हैं, जिन्होंने बचपन से लेकर अब तक अपने बालों को एक बार भी नहीं कटवाया है. लंबे बालों की वजह से उनको गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) में नाम दर्ज कराया है उनके बालों की लंबाई 4 फीट 9.5 इंच है.

15 साल में सिदकदीप सिंह ने कभी नहीं कटवाए बाल
सिदकदीप सिंह चहल ने कहा कि उनका सिख धर्म है और वह उसका पालन करते हैं. उन्होंने बताया कि हमारे धर्म में बालों को वाहेगुरु जी की देन माना जाता है और इन्हें कभी नहीं कटवाया जाता. मुझे अपने बालों की काफी देखभाल करनी पड़ती है तब जाकर यह बाल इतने लंबे हुए हैं. अब उनको गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करा कर काफी खुशी महसूस हो रही है. उन्होंने बताया कि बचपन से ही उनको बालों को बड़ा करने का शौक था, जिसके चलते उन्होंने कभी भी बालों को नहीं कटवाए.

ये भी पढ़ें: Kurukshetra News: अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में 18 हजार बच्चे करेंगे गीता का पाठ, देश-विदेश से जुड़ेंगे लोग

पहले दोस्त उड़ाते थे मजाक
सिदकदीप सिंह चहल ने बताया कि जब वह बचपन में बालों को लंबा रखते थे तो उनके दोस्त उनका मजाक उड़ाते थे और कहते थे की लड़कियों की तरह तुमने बाल बड़े किए हुए हैं, लेकिन जब उनकी बातों को नजर अंदाज करते हुए सिदकदीप सिंह चहल ने अपने बालों को बढ़ाया. इसके बाद आज वही दोस्त उनकी तारीफ करते हैं.

परिजनों से मिला पूरा सहयोग
सिदकदीप सिंह चहल ने बताया कि बालों को बढ़ाने में उनके माता-पिता ने उनका पूरा सहयोग किया है. बचपन से लेकर आज तक उन्होंने बालों को नहीं कटवाया है और वह उनको लगातार बढ़ते रहे हैं. उनके बालों की देखरेख करने में उनकी मां ने काफी मदद की है. वह बताते हैं कि अब भी उनकी मां उनके बालों में शैंपू और कंडीशनर करती हैं. हालांकि वह अब स्वयं बालों की देखरेख करते हैं. हालांकि जब भी उनकी मां को समय मिलता है वह भी बालों की देखरेख करती है.

बालों को संवारने में लगता है घंटे का समय
सिदकदीप सिंह चहल ने बताया कि बालों में शैंपू करने में लगभग आधा घंटा लगता है उसके बाद बालों को सुखाने में 1 घंटे से ज्यादा का समय लगता है. यह मौसम के ऊपर निर्भर करता है कभी बाल जल्दी सूख जाते हैं तो कभी सर्दियों में काफी समय लगता है कभी-कभी उन्हें बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर की भी मदद लेनी पड़ती है. हालांकि बालों को ज्यादातर साधारण तरीके से ही सुखाते हैं.

अभी और बढ़ाएंगे बालों की लंबाई
सिदकदीप सिंह चहल ने बताया कि वह अभी अपने बालों की लंबाई और बढ़ाएंगे और उनका मानना है कि आने वाले समय में वह खुद ही खुद का रिकॉर्ड तोड़ देंगे और गिनीज बुक का वर्ल्ड रिकॉर्ड में नया रिकॉर्ड बनाएंगे. उनको सर्टिफिकेट मिलने के बाद काफी खुशी हुई है. हालांकि परिवार के और अन्य दोस्त भी उनको बधाई दे रहे हैं.

Input: Pranav Bhardwaj

Trending news