नोएडा में बनने जा रहा चिड़ियाघर, शेर और चीता के साथ-साथ देख सकेंगे डायनासोर
Advertisement

नोएडा में बनने जा रहा चिड़ियाघर, शेर और चीता के साथ-साथ देख सकेंगे डायनासोर

नोएडा के सेक्टर 64 में एक चिड़ियाघर बनने जा रहा है. इसमें लोहे के कबाड़ से बने 4D जानवर होंगे, जो कि सामान्य जानवरों की तरह ही हिलते-डुलते दिखाई देंगे. पार्क बनाने के कार्य फरवरी के आखिरी सप्ताह तक शुरू हो जाएगा.

नोएडा में बनने जा रहा चिड़ियाघर, शेर और चीता के साथ-साथ देख सकेंगे डायनासोर

4D Zoo In Noida: नोएडा में लोहे के कबाड़ से बना एक 4D चिड़ियाघर बनने जा रहे है. इसमें 4D तकनीक का इस्तेमाल करके जानवरों को हिलता-डुलता दिखाया जाएगा. इस पार्क को बनाने के लिए फरवरी के आखिरी हफ्ते में कंपनी का चयन किया जा सकता है. इसके बाद नोएडा में पहला 'नेचुरल ट्रेल ऑफ आर्टिफिशियल जू थीम पार्क' बनना शुरू हो जाएगा. इस चिड़ियाघर में लोहे के कबाड़ से बना डायनासोर (Dinosaur) और शेर (Lion) भी होगा.

ये भी पढ़ें:  IND vs NZ: भारत ने दर्ज की t-20 के इतिहास में सबसे बड़ी जीत, 2-1 से जीती सीरीज

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में ये पहला ऐसा चिड़ियाघर होगा, जहां लोहे के कबाड़ से बने जानवर होंगे, जो कि 4D तकनीक से हिलते-डुलते हुए दिखाई देंगे. यह आम लोगों के लिए काफी आकर्षण का केंद्र होगा. इसे बनाने में लगभग 14 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च आएगा. इस 4D चिड़ियाघर में रेस्टोरेंट, वेडिंग जोन, पार्किंग और लोगों के लिए घूमने-टहलने की बेहतर जगह सहित अन्य आधुनिक सुविधाएं भी होंगी. नोएडा विकास प्राधिकरण (NDA) द्वारा फरवरी के आखिरी हफ्ते में कंपनियों का चयन कर लिया जाएगा. इसके बाद इस अनोखे 4D चिड़ियाघर बनाने का कार्य तेजी से शुरू हो जाएगा.

जानकारी के अनुसार 'नेचुरल ट्रेल ऑफ आर्टिफिशियल जू थीम पार्क' नोएडा के सेक्टर 64 की 25 एकड़ जमीन पर बनकर तैयार होगा. इसके साथ ही जिस कंपनी की ओर से नोएडा के इस 4D चिड़ियाघर को तैयार किया जाएगा, उसी की तरफ से इसका संचालन किया जाएगा. चिड़ियाघर के सभी जिम्मेदारी उस कंपनी पर ही होगी. इसे बनाने के लिए  500 टन से अधिक लोहे के कबाड़ इस्तेमाल किया जाएगा. इस 4D चिड़ियाघर में जिराफ, कंगारू, डायनासोर, चीता और बब्बर शेर भी लोहे के कबाड़ से ही तैयार किए जाएंगे.

Trending news