गौतमबुद्ध नगर जिले की कमान पहली बार महिला IPS के हाथ में, 2000 बैच की ये अफसर बनेंगी कमिश्नर
Advertisement

गौतमबुद्ध नगर जिले की कमान पहली बार महिला IPS के हाथ में, 2000 बैच की ये अफसर बनेंगी कमिश्नर

3 साल पहले 13 जनवरी 2020 उत्तर प्रदेश में पहली बार कमिश्नर प्रणाली को लागू किया गया था. इसमें नोएडा और लखनऊ में कमिश्नर प्रणाली शुरू की गई थी. इस दौरान नोएडा में आलोक सिंह को पहले कमिश्नर के रूप में नियुक्ति मिली थी.

गौतमबुद्ध नगर जिले की कमान पहली बार महिला IPS के हाथ में, 2000 बैच की ये अफसर बनेंगी कमिश्नर

Noida: गौतमबुद्ध नगर जिले की कमान पहली बार महिला IPS के हाथ में आई है. वर्ष 2000 बैच की आईपीएस अफसर लक्ष्मी सिंह को गौतमबुद्ध नगर जिले की कमान सौंपी गई है. लक्ष्मी सिंह पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह की जगह आई हैं. लक्ष्मी सिंह फिलहाल लखनऊ में बतौर पुलिस महानिरीक्षक तैनात थीं. वहीं पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह का तबादला लखनऊ पुलिस महानिदेशक कार्यालय में एडीजी के तौर पर हुआ है. 

ये भी पढ़ें: हरियाणा पंचायत चुनावों के बाद कांग्रेस का BJP-JJP पर वार, तो जजपा नेता ने दी ये चुनौती

नोएडा की कमान महिला IPS के हाथों में
बता दें कि आईपीएस अफसर लक्ष्मी सिंह पहली महिला IPS होंगी, जिनके हाथों में जिले की कमान होगी. वहीं पुराने सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस सिस्टम में भी गौतमबुद्ध नगर में कोई महिला एसएसपी नहीं रही थीं. लक्ष्मी सिंह साल 2000 बैच की आईपीएस अफसर हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस में लक्ष्मि सिंह की गिनती तेजतर्रार और ईमानदार अफसर के तौर पर होती है. लक्ष्मी सिंह अभी लखनऊ परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक हैं. वहीं उनको वेस्ट यूपी में काम करने का अच्छा अनुभव है. इससे पहले वो मेरठ की डीआईजी (DIG) रह चुकी हैं. 

2020 में गौतमबुद्ध नगर में कमिश्नरेट सिस्टम लागू हुआ था. जब आलोक सिंह गौतमबुद्ध नगर के पहले पुलिस कमिश्नर रहे. आलोक सिंह ने 3 साल में एक शानदार पारी खेली. उन्होंने पुलिस कमिश्नरेट को स्थापित करने से लेकर जिले में कानून-व्यवस्था को चाक-चौबंद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. आलोक सिंह को गौतमबुद्ध नगर में संगठित माफिया और अपराधियों को खत्म करने के लिए हमेशा याद किया जाएगा. आलोक सिंह वर्ष 1995 बैच के आईपीएस अफसर हैं और मूल रूप से अलीगढ़ के रहने वाले हैं. अब आलोक सिंह का तबादला लखनऊ पुलिस महानिदेशक कार्यालय में एडीजी के तौर पर हुआ है.

Trending news