Rail News: नोएडा एयरपोर्ट को रेलमार्ग से जोड़ने के लिए 61 किमी लंबा ट्रैक बिछेगा, यमुना एक्सप्रेसवे से भी जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट
Advertisement

Rail News: नोएडा एयरपोर्ट को रेलमार्ग से जोड़ने के लिए 61 किमी लंबा ट्रैक बिछेगा, यमुना एक्सप्रेसवे से भी जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट

Noida News: यूपी में रेलवे नोएडा जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर को जोड़ने के लिए 61 किलोमीटर लंबे ट्रैक को बिछाया जाएंगा. जोकी चोला से जेवर तक 28 किलोमीटर तक का होगा. 

 

Rail News: नोएडा एयरपोर्ट को रेलमार्ग से जोड़ने के लिए 61 किमी लंबा ट्रैक बिछेगा, यमुना एक्सप्रेसवे से भी जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट

Rail News: उत्तर प्रदेश में रेलवे नोएडा को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए 61 किलोमीटर लंबे ट्रैक को बिछाने की तैयारी कर रही है. जोकि जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर को जोड़ेगा. सर्वे के मुताबिक यह कॉरिडोर जेवर एयरपोर्ट परियोजना के बीच से ही गुजरेगा. अब इसमें बदलाव की करने की तैयारी है. यह कॉरिडोर परियोजना के बाहर या फिर अंडर ग्राउंड में बनाया जाएगा. इस में उत्तर मध्य रेलवे अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी. 

एयरपोर्ट के लिए 61 किमी लंबा रेलमार्ग
नोएडा इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट से अन्य शहरों में मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी तैयार की जा रही हैं. उत्तर मध्य रेलवे ने जेवर को दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर से जोड़ने के लिए सर्वे पूरा कर लिया है. इस कॉरिडोर की दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग के चोला रेलवे स्टेशन से शुरूआत होगी जोकि दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग के रूंधी रेलवे स्टेशन तक जाएगा. इसकी लंबाई 61 किलोमीटर होगी. इसमें रुंधी से जेवर की 33 किमी और जेवर से चोला की 28 किमी की दूरी है. सर्वे में यह बताया गया है कि यह रेलमार्ग जेवर एयरपोर्ट की परियोजना के बीच से जाएगा. इससे इस परियोजना पर विपरीत प्रभाव भी पड़ेगा. इस पर नोएडा इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट लिमिटेड ने आपत्ति जताई है. 

एलिवेटेड रोड बनाया जाएंगा 
नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे से नोएडा एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए इंटरचेंज और 700 मीटर एलिवेटेड रोड को बनाया जा रहा है. यह रोड 8 लेन की होगी. इस रोड का निर्माण एनएचआई (NHAI)करा रही है. अधिकारियों का कहना है ये काम 30 अप्रैल तक पूरा हो जाएगा. इससे यह होगा कि आप सीधा यमुना एक्सप्रेसवे से एयरपोर्ट की तरफ पहुंच सकेंगे. इसके साथ ही ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए जगनुपर और अफजलपुर के पास इंटरचेंज निर्माण कार्य चल रहा है. 

बस सेवा को शुरू करने की तैयारी
नोएडा एयरपोर्ट में उड़ान शुरू होने के पहले दिन से ही दिल्ली और उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों से सीधी बस सेवा चालू हो जाएगी. बसों का संचालन उत्तर प्रदेश परिवाहन निगम करेगी. बस सरकारी होगी या फिर इन्हें निजी ऑपरेटर ही चलाएंगे इस पर अभी बातचीत चल रही है. नोएडा एयरपोर्ट की शुरूआत में 80 बसों का संचालन किया जाएंगा. प्रयास यह किया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक बसों को ही लाया जाए. नोएडा एयरपोर्ट के लिए अलीगढ़, बुलंदशहर, गाजियाबाद, सहारनपुर, मेरठ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जनपद से बसों का संचालन किया जाए. 

और पढ़े - शंभू बाॉर्डर समेत दिल्ली की सभी सीमाओं पर धारा 144 लागू

और पढ़े - 13 फरवरी को सूर्य करेंगे कुंभ में गोचर, पढ़ें मेष से लेकर मीन पर क्या पड़ेगा प्रभाव

Trending news