दिल्ली में Passport बनवाना हुआ आसान, अब घर बैठे मिलेगा Police Clearance Certificate
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1373304

दिल्ली में Passport बनवाना हुआ आसान, अब घर बैठे मिलेगा Police Clearance Certificate

अब पासपोर्ट आवेदकों की चिंता कम हो गई है क्योंकि विदेश मंत्रालय की ओर से ये जानकारी दी गई है कि पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के लिए अब ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. 

दिल्ली में Passport बनवाना हुआ आसान, अब घर बैठे मिलेगा Police Clearance Certificate

Passport Police Clearance: अगर आप विदेश जाना की प्लानिंग कर रहे है और पासपोर्ट बनवाने के बाद वेरिफिकेशन को लेकर परेशान हैं. तो आपको बता दें कि अब आुको इसके लिए परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि पासपोर्ट बनवाने का पूरास प्रोसे आसान हो गया है. 

दरअसल विदेश मंत्रालय ने ये जानकारी दी है कि पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर रहे लोग पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (Police Clearance Certificate) के लिए अब ऑनलाइन डाकघर सेवा केंद्र (POPSK) पर अप्लाई कर सकते हैं. 

विदेश मंत्रालय की जानकारी 
विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में अपने बयान में जारी किया कि पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट की मांग ज्यादा हो रही है. जिसके चलते देश में ऑनलाइन डाकघर सेवा केंद्र को पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करने की सुविधा से जोड़ने का फैसला लिया गया ग है. इससे सर्टिफिकेट अप्लाई करने के लिए अपॉइंटमेट भी ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Modi सरकार की वो स्कीम, जिसमें एक बार पैसा लगाने से बन जाएगी बेटियों की जिंदगी

पासपोर्ट एप्लीकेंट्स को मिली राहत 
पासपोर्ट एप्लीकेंट्स को पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट लेना जरूरी होता है. टूरिस्ट वीजा पर विदेश जाने वाले लोगों के लिए पीसीसी जरूरी नहीं होता है. बाकी हर तरह का वीजा लेने के लिए आवेदकों को पीसीसी लेना जरूरी होता है. विदेश मंत्रालय के इस फैसले से एप्लीकेंट्स बड़ी राहत मिलेंगी. उन्हें इस लंबे प्रोसेस से छुटकारा मिलेगा. इससे विदेश में काम करने की आस रखने वालों को तो फायदा मिलेगा ही साथ में पीसीसी की और भी तरह की मांगों को पूरा किया जा सकेगा. 

ये भी पढ़ें: अविवाहित महिलाओं को भी 24 हफ्ते तक गर्भपात कराने का अधिकार, SC ने सुनाया ऐतिहासिक फैसला

क्या होता है पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट? 
पासपोर्ट एप्लीकेंट्स को उनके नजदीकी पुलिस थानों से उनको पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट दिया जाता है. ऐसा एप्लीकेंट के आपराधिक रिकॉर्ड की जांच के लिए किया जाचता है. इस सर्टिफिकेट की जरूरत तब भी होती है जब कोई व्यक्ति विदेशी में रोजगार के लिए, किसी वजह से लंबे समय के लिए विदेश में जाने के लिए वीजा या विदेश में बसने के लिए अप्लाई करता है. 

 

Trending news