Nuh Mewat News: नूंह जिले से हरियाणा विद्यालय शिक्षा विभाग की तरफ से तीन दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण के लिए सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली कक्षा सातवीं, आठवीं और नौवीं में पढ़ने वाली 300 छात्राओं को जिला उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने लघु सचिवालय प्रांगण से छः बसों को हरी झंडी देकर रवाना किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मौके पर डीसी ने बताया की ये बच्चे बहुत सौभाग्यशाली है जिनको एक बेहतरीन यात्रा पर जाने का मौका मिला है. हरियाणा सरकार सरकारी स्कूलों के बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए कटिबद्ध है, इस शैक्षणिक भ्रमण से छात्राओं को जहां व्यक्तित्व विकास में मदद मिलती है. वहीं छात्राओं को आपसी सहयोग सीखने का मौका मिलेगा. विद्यार्थी बहुत सी बातें किताबों में पढ़ते है, इस तरह के शेक्षणिक भ्रमण से उनको वास्तविक ज्ञान का पता चलता है.


ये भी पढ़ें: Chandigarh News: OP धनखड़ ने कांग्रेस पर साधा निशाना, किसी भी नेता ने नहीं किया स्टालिन का विरोध


 


जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल ने बताया की शिक्षा भ्रमण के लिए जिले के सभी खंडों में से छात्राओं का चयन किया गया. छात्राओं में टूर के विशेष उत्साह और अभिभावको का सहयोग देखने को मिला है. छात्राओं के साथ 30 महिला और पुरुष शिक्षकों को साथ में भेजा गया है, जो हर समय छात्राओं का विशेष ध्यान रखेंगे. विभाग द्वारा पहली बार तीन सौ की संख्या में छात्राओं को लिया गया है. वहीं अबकी बार माध्यमिक कक्षाओं से सातवीं, आठवीं की छात्राओं को भी शामिल किया गया है, जो विभाग की बहुत अच्छी पहल है.


भ्रमण नोडल अधिकारी कुसुम मलिक ने बताया कि उपरोक्त भ्रमण के लिए विद्यालय शिक्षा विभाग सारा खर्च वहन कर रहा है. छात्राओं की सुरक्षा और देखभाल के लिए सभी बसों में फर्स्ट एड किट्स के साथ अन्य दवाइयों का विशेष प्रबंध किया गया है. इसके साथ दस महिला शिक्षिका को शामिल किया गया जो पीसीए ट्रेड कौशल में दक्ष है, जो हर समय छात्राओं का ध्यान रखेंगी. इस भ्रमण में कुरुक्षेत्र पैनोरमा विज्ञान केंद्र, श्री कृष्णा म्यूजियम, शेख चिल्ली का मकबरा, हर्ष का टीला, भद्रकाली मंदिर, ब्रह्म सरोवर, कल्पना चावला तारामंडल ,पैनोरमा, ब्रह्म सरोवर, ज्योतिसर, भद्रकाली मंदिर, हरियाणे की धरोहर, 1857 की क्रांति संग्रहालय, कर्ण झील का भ्रमण करेंगे. अगले दिन उन्हें राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान केंद्र करनाल में ले जाया जाएगा, जहां सभी विद्यार्थी कृषि के नए-नए अनुसंधान के बारे में जानेंगे.


Input: Anil Mohania