Soil Health Card: किस खेत में कौन सी फसल देगी ज्यादा मुनाफा, इस कार्ड की मदद से जान सकते हैं किसान
Advertisement

Soil Health Card: किस खेत में कौन सी फसल देगी ज्यादा मुनाफा, इस कार्ड की मदद से जान सकते हैं किसान

Palwal Farmer News: हरियाणा में किसानों की आय दोगुना करने के लिए कृषि विभाग ने किसानों के खेतों की मिट्टी के सैंपल लिए गए हैं, ताकि उससे पता चल सके कि खेत के लिए कौन सी फसल अच्छी रहेगी.

 

Soil Health Card: किस खेत में कौन सी फसल देगी ज्यादा मुनाफा, इस कार्ड की मदद से जान सकते हैं किसान

Palwal Farmer News: हर खेत स्वस्थ खेत योजना के तहत कृषि विभाग के द्वारा किसानों की खेतों की मिट्टी के सॉइल हेल्थ कार्ड बनाने के लिए सैंपल लिए गए. साथ ही किसानों को तकनीकी के बारे में भी जागरूक किया गया.

उपमंडल कृषि अधिकारी डॉ. मंजीत सिंह ने बताया कि हर खेत स्वस्थ खेत योजना के तहत किसानों के खेतों की मिट्टी के सैंपल लिए गए हैं. इससे पता चलेगा कि किसान जिस मिट्टी में खेती कर रहा है. उसमें कितने उर्वरक की कमी है. साथ ही किसानों को खेती से जुड़ी तकनीकी शिक्षा के बारे में भी बताया गया है. उन्होंने कहा कि किसान को पता होना चाहिए कि उसकी खेत की मिट्टी में किस तरह से खेती की जा सकती है और उसमें किन उर्वरक की कमी है, जब किसान को अपने खेत की मिट्टी के बारे में सारी जानकारी होगी तो किसान उसमें अच्छे ढंग से खेती कर सकेगा और खेत में पैदावार भी अच्छी होगी.

ये भी पढ़ें: Chandigarh News: जिला नगर आयुक्त को लापरवाही पड़ी भारी, HRTSC आया एक्शन में

उपमंडल कृषि अधिकारी डॉ. मंजीत सिंह ने कहा कि इससे किसान की आय में भी बढ़ोतरी होगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उद्देश्य है कि हर किसान की आय को दोगुना किया जाए. कृषि विभाग किसानों को जमीन के सॉइल हेल्थ कार्ड बनाकर निशुल्क उपलब्ध करा रहा है. 

किसानों ने भी कहा कि अधिकारियों के द्वारा उनको काफी जानकारी दी गई है और उनकी खेत की मिट्टी के नमूने भी लिए गए हैं. मिट्टी जांच का हेल्थ कार्ड बनाकर उनको दिया जाएगा और उनको पता चल सकेगा. उनके खेत में किस प्रकार की कमी है और उसको किस प्रकार से दूर किया जा सकता है.

वहीं हरियाणा में अब फसलों का नुकसान होने पर सरकार ने एक पैमाने के तहत मुआवजे की रकम निर्धारित कर दी है. वहीं यह योजना उन किसानों के लिए होगी जो किसान मेरी फसल - मेरा ब्योरा के तहत पंजीकृत होंगे. इस योजना के तहत किसानों को फसल खराब होने पर 40 हजार रुपये प्रति एकड़ तक मिलेगा.

Input: Rushtam Jakhar

Trending news