Advertisement
photoDetails0hindi

10 August History: तस्वीरों में इतिहास, आज ही के दिन स्पेस में रहते हुए हुई थी शादी, देखें अनदेखी तस्वीरें

Today In History: इतिहास हमारे समाज और संगठन की विकास गाथाएं, संघर्ष, और उनकी प्रगति का अध्ययन करके हमें उनके अनुभव से सिखने का मौका देता है. इतिहास में हमारे समान्य दिन में कई घटनाएं घटी होती हैं. ऐसे ही इतिहास के पन्ने टटोलकर लाया 

First Person to Get Married While in Space

1/5
First Person to Get Married While in Space

आज ही के दिन साल 2003 में अंतरिक्ष में शादी करने वाले पहले इंसान यूरी मालेनचेंको बने. उन्होंने एकातेरिना दिमित्रीवा से शादी की. वह टेक्सास में थीं और यूरी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर न्यूजीलैंड से 240 मील ऊपर थे.

 

Phoolan Devi Birth Anniversary

2/5
Phoolan Devi Birth Anniversary

फूलन देवी, जिन्होंने बचपन में संघर्षों से गुज़रकर गैंगस्टर बनने का संकल्प लिया, बाद में एक समाज सेविका बनीं. उन्होंने गरीब, दलित और पिछड़े वर्ग की मुख्य चिंताओं को उजागर किया और उनके अधिकारों की रक्षा की.

 

World Lion Day

3/5
World Lion Day

हर साल 10 अगस्त को मनाया जाता है और यह एक विशेष अवसर है, जब सिंहों के महत्व को समझाने, उनकी सुरक्षा को प्रोत्साहित करने, और उनकी जीवन शैली के प्रति जागरूकता फैलाने का काम किया जाता है.

Henri Nestle was born

4/5
Henri Nestle was born

नेसले के संस्थापक हेनरी नेस्ले का जन्म 9 अगस्त 1814 को स्विट्जरलैंड के फ्रांकेन्थल में हुआ था. उन्होंने अपने उद्यमिता और नवाचार के साथ खुद को एक उद्योगपति के रूप में साबित किया और नेस्ले कंपनी की नींव रखी.

 

The battle of Narva ends

5/5
The battle of Narva ends

नरवा की लड़ाई एक महत्वपूर्ण युद्ध थी, जो महान उत्तरी युद्ध के दौरान 30 नवम्बर1700 को हुआ था. इस युद्ध में स्वीडिश सेना, जिसे राजा कार्ल द्वादशवं (चार्ल्स XII) ने कमांड किया था, और रूसी सेना, जिसका नेतृत्व त्सार पीटर दी ग्रेट (पीटर प्रथम) ने किया था, के बीच लड़ा गया था. इस लड़ाई का अंत स्वीडिश बलों की पराजय के साथ हुआ था.