Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2355479
photoDetails0hindi

अब आधार कार्ड से नहीं हो पाएंगे ये 2 बड़े काम

Aadhaar Card Update: समय-समय पर आधार कार्ड में कुछ न कुछ अपडेट जरूर आते हैं.  बता दें कि अब आप इन2 जरूरी कामों को आधार के माध्यम से नहीं कर पाएंगे. आइए जानते हैं कौन से हैं वो काम.

Enrollment ID

1/6
Enrollment ID

देश में कई ऐसे जरूरी काम भी होते हैं, जहां पर बिना आधार कार्ड के काम का होने मुश्किल हो जाता है. इन जगहों पर अगर आप बिना आधार कार्ड के जाते हैं तो आपका नहीं हो पाता है.

 

Pan Card

2/6
Pan Card

बता दें कि 2010 में देश में पहला आधार कार्ड जारी किया गया था. वहीं अगर अब तक का देखा जाए तो तकरीबन 90 प्रतिशत आबादी के पास आधार कार्ड है

Aadhaar Card Rules

3/6
Aadhaar Card Rules

वहीं आधार कार्ड को लेकर देश में अक्सर कुछ  कुछ नियम बदले जाते हैं. हाल के समय में ही आधार कार्ड को लेकर एक और नया नियम जारी किया गया है.

Aadhaar Card Enrollment

4/6
Aadhaar Card Enrollment

पहले आधार कार्ड के न होने पर आधार कार्ड एनरोलमेंट आईडी का इस्तेमाल कर लिया जाता था. एनरोलमेंट आईडी तब जारी की जाती है जब आधार कार्ड बन जाता है, लेकिन बदले नियम के अनुसार, कुछ कामों में इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

Rules for pan card

5/6
Rules for pan card

वहीं भारत में पैन बनवाने के लिए भी आधार कार्ड एनरोलमेंट आईडी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप पैन नहीं बनवा सकते हैं.

Aadhaar Card Rules for ITR

6/6
Aadhaar Card Rules for ITR

 इसके अलावा पहले आईटीआर भरने के लिए आधार कार्ड एनरोलमेंट आईडी का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब एनरोलमेंट आईडी से आईटीआर नहीं भर सकेंगे.