Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2265128
photoDetails0hindi

Aadhar Card Update: क्या 10 साल पुराने आधार कार्ड होने वाले हैं बंद, जानें क्या है नया अपडेट

Aadhar Card Update: भारत में इस्तेमाल होने वाला सबसे आम आईडी प्रूफ आधार कार्ड है. इसकी जरूरत कभी भी और कहीं भी पड़ सकती है. रकार ने हाल ही में एक नई घोषणा की है कि 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करवाना जरूरी है. जिसकी आखिरी तारीख 14 जून है. 

1/6

Aadhar Card: भारत में इस्तेमाल होने वाला सबसे आम आईडी प्रूफ आधार कार्ड है. इसकी जरूरत कभी भी और कहीं भी पड़ सकती है. 

 

2/6

Aadhar Card Update: सरकार ने हाल ही में एक नई घोषणा की है कि 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करवाना जरूरी है. इसके लिए आपको 4 जून से पहले घर के नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा या आधिराकिक वेबसाइट पर भी इसे अपडेट कर सकते हैं. 

 

3/6

Aadhar Card Center: सरकार द्वारा आधार कार्ड सेंटर में फ्री में बनाए जाते हैं. जहां जाकर आप अपना आधार कार्ड  बनवा भी सकते हैं और साथ ही अपडेट भी करवा सकते हैं. अगर आप अडेट नहीं करवाते हैं तब भी वह बंद नहीं होगा. 

 

4/6

Aadhar Card Update Process: वहीं अगर आपके आधार में किसी तरह की गलती है जैसे कि फोन नंबर आपके मौजूदा नंबर से अलग है, या पता गलता है या फिर नाम की स्पेलिंग में गलती है तो वह मान्य नहीं होता. 

 

5/6

Aadhar Card Use: इसके लिए आपको आधार कार्ड अपडेट जरूर करवाना पड़ेगा. जिससे कि आप इसे दोबारा से इस्तेमाल कर सकें. 

 

6/6

Aadhar Card Applying Process: नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड सेंटर पर एक फॉर्म भरना होता है. अपनी सभी जानकारी उसमें भरकर आपकी फोटो खिंची जाती है. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड पते पर आपका आधार कार्ड बनने के बाद आ जाता है.