Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2265173
photoDetails0hindi

Patna Famous Ghat: पटना के इन खूबसूरत गंगा घाटों पर बिताएं गर्मी की शाम, देखने मिलेगा सूर्यास्त का शानदार नजारा

Patna Famous Ganga Ghat: बिहार की राजधानी पटना में मौजूद हर गंगा घाट की अपनी विशेषता और अपना इतिहास रहा है. कोई घाट यहां होने वाली गंगा आरती के लिए जाना जाता है, तो कोई अपनी सुंदरता और शांति के लिए. पटना में गंगा के किनारे कई ऐसे घाट भी हैं जिन्हें मोक्ष का द्वार कहा जाता है.

1/5

पटना स्थित एनआईटी के पीछे गांधी घाट को एनआईटी घाट के नाम से भी जाना जाता है. पटना में स्थित गंगा घाटों में यहां सबसे ज्यादा भीड़ होती है. यहां आप गंगा आरती देखने के साथ साथ बोट की सवारी कर सकते हैं और लजीज व्यंजनों का स्वाद भी चख सकते हैं. गांधी घाट का मुख्य आकर्षण यहां शाम में होने वाली गंगा आरती है, जो 6 से 6:30 बजे तक होती है.

2/5

पटना का दूसरा भीड़ भाड़ और सुंदरता से भरपूर गंगा घाट दीघा में है. इस घाट पर आपको शांति, गंगा की लहरें और सूर्यास्त के संगम शानदार नजारा देखने को मिल सकता है. इसके अलावा दीघा घाट पर आप नौका विहार का भी आनंद ले सकते है. दीघा घाट पर पटना में सबसे खूबसूरत सूर्यास्त का नजारा देखा जा सकता है.

3/5

पटना में गंगा नदी के किनारे स्थित कृष्णा घाट  सबसे लंबा घाट है, इस घाट की लंबाई करीब 119.5 मीटर है. कृष्णा घाट से लेकर गांधी घाट तक नदी के किनारे का बाजार बादशाहीगंज फैला हुआ था. इस घाट के पास में ही पटना विश्वविद्यालय परिसर स्थित है.

4/5

पटना के अदालतगंज घाट के पास पटना जिला न्यायालय परिसर एवं जगन्नाथ मंदिर स्थित है. इस घाट की लंबाई करीब 60 मीटर है. यहां अक्सर लोग शानदार सूर्यास्त देखने के लिए आते हैं. यहां लोगों के बैठने के लिए नदी के किनारे आकर्षक चबूतरे भी बनाए गए हैं.

5/5

पटना के बांस घाट को मोक्ष का घाट भी कहा जाता है. इस घाट का नाम बांसघाट गंगा किनारे बांस के काफी पौधे होने के कारण पड़ा. इस घाट एक शमशान घाट भी है, जहां देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की समाधि बनाई गई है. लगभग 300 साल पहले इस घाट पर स्थित काली मंदिर की स्थापना अघोर पंथ के तांत्रिकों ने की थी.