Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2365575
photoDetails0hindi

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के ये गुरूमंत्र बांध लें गांठ, बिजनेस होगा रातों-रात दोगुना!

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के द्वारा दी गई शिक्षाएं आज भी अत्यंत प्रभावशाली हैं. चाहे जीवन में कठिनाइयां हों या दुश्मनों का सामना करना हो, चाणक्य की सलाह हर स्थिति में लाभकारी साबित होती हैं. चाणक्य, जिन्हें कौटिल्य भी कहा जाता है उन्होंने शिक्षा, व्यापार, और दैनिक जीवन से संबंधित कई महत्वपूर्ण बातें साझा की हैं. आज हम आपको आचार्य चाणक्य की ऐसी ही कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी देंगे.

ऐसे व्यक्ति को नहीं होती कुछ भी मांगने की जरूरत

1/7
ऐसे व्यक्ति को नहीं होती कुछ भी मांगने की जरूरत

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति स्वयं के परिश्रम के बल पर समृद्धि प्राप्त करता है, उसे किसी से कुछ भी मांगने की आवश्यकता नहीं होती.  

कौन है आपका सच्चा मित्र

2/7
कौन है आपका सच्चा मित्र

मित्रता किसी भी रिश्ते से सबसे बड़ी चीज होती है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि एक सच्चा मित्र वही होता है, जो विपत्ति के समय आपके साथ खड़ा रहे, न कि केवल सुख के समय.

ऐसे पाएं व्यापार में तरक्की

3/7
ऐसे पाएं व्यापार में तरक्की

अगर आपको व्यापार में सफलता पाना है तो आपको समय और संसाधनों का सही उपयोग करना काफी जरूरी है. अगर आप संसाधनों और समय का सही उपयोग करते हैं तो आपका व्यापार जरूर फले और फूलेगा!

 

ऐसे मिलेगी सफलता

4/7
ऐसे मिलेगी सफलता

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो व्यक्ति अपनी गलतियों को स्वीकार करता है, वह खुद को सुधार सकता है और सफलता भी प्राप्त कर सकता है. ऐसे व्यक्ति की उड़ान को कोई नहीं रोक सकता हैं!

परिवार पर दें विशेष ध्यान

5/7
परिवार पर दें विशेष ध्यान

आचार्य चाणक्य के अनुसार एक किसी व्यक्ति को उसके लिए उसके परिवार का सम्मान और सुरक्षा सर्वोपरि होनी चाहिए. परिवार के बिना किसी भी इंसान का जीवन अधूरा है.

क्रोध से न करें कोई भी काम

6/7
क्रोध से न करें कोई भी काम

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि क्रोध और आवेश में आकर कभी कोई निर्णय नहीं लेना चाहिए. संयम से ही सही निर्णय लिया जा सकता है. संयम के बिना लिए गए सारे फैसले नुकसानदेह ही साबित होते हैं.

डिस्क्रेमर

7/7
डिस्क्रेमर

कृपया ध्यान दें, ये खबर इंटरनेट मीडिया पर आधारित है. Zee Media किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.