Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2340353
photoDetails0hindi

दिल्ली के धौला कुआं का क्या है इतिहास, क्या यहा पर है कोई कुआं

Dhaula Kuan History: दिल्ली का सबसे मशहूर इलाका माना जाता है धौला कुआं को, क्योंकि दिल्ली के कई इलाकों में जाने के लिए धौलाकुआं से होकर ही जाना पड़ता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

Dhaula Kuan

1/5
Dhaula Kuan

दिल्ली का सबसे फेमस इलाका है धौला कुआं. यहां तक की पूरी दिल्ली को एक दूसरे जोड़ने वाली रिंग रोड और दिल्ली को गुड़गांव, अजमेर व मुंबई से जोड़ने वाले NH-8 भी धौलाकुआं से होकर जाता है. आइए जानते हैं यहां का नाम धौलाकुआं आखिर कैसे पड़ा.

 

Delhi Dhaula Kuan

2/5
Delhi Dhaula Kuan

धौलाकुआं दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर जाने वाले रास्ते में है. यहां पर ई दिल्ली को एयरपोर्ट से जोड़ने वाली दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन भी यहीं पर है.

Metro

3/5
Metro

इस इलाके को काफी भीड़भाड़ वाला इलाका माना जाता है. जाम से मुक्ती दिलाने के लिए अंग्रेजी के 8 नंबर के आकार का फ्लाईओवर और अंडरपास भी यहीं पर है.

Delhi Ring Road

4/5
Delhi Ring Road

बता दें कि धौला शब्द का अर्थ होता है सफेद और कुआं से तो आप समझते ही होंगे. ऐसा माना जाता है कि यहां पर पहले एक कुआं था, जिसमें सफेद मिट्टी से बना था

Dhaula Kuan Metro Station

5/5
Dhaula Kuan Metro Station

इसके पीछे एक और इतिहास है कि मुगल बदशाह आलम द्वितीय  ने इस इलाके में एक कुआं बनाया था, जिसे धौला कुआं कहा गया. यहां पर एयर पोर्ट की तरफ जाने वाली एक सड़क के पास एक गार्डन है. जहां यह कुआं आज भी मौजूद है.