Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2341544
photoDetails0hindi

दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन कोर्स में बिना CUET मिल सकता है एडमिशन

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी देश की काफी प्रतष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक मानी जाती है. हर बच्चे का सपना यहां पढ़ने का होता है. यहां पर ज्यादातर कोर्सेज में प्रवेश के लिए CUET अनिवार्य होता है, लेकिन कम लोगों को ही पता होगा कि कुछ कोर्सेज में बिना CUET के भी एडमिशन मिल जाते हैं.

Delhi University

1/5
Delhi University

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आप दिल्ली विश्वविद्यालय के डेटा साइंस और मशीन लर्निंग कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. इस कोर्स में आपको डेटा एनालिसिस, प्रोग्रामिंग और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम्स के बारे में बताया जाता है.

DU Courses

2/5
DU Courses

वहीं जो बच्चे स्वास्थ्य सेवाओं में जाना चाहते हैं उनके लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी का मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन कोर्स अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इस कोर्स में छात्रों को मेडिकल टर्मिनोलॉजी, ट्रांसक्रिप्शन तकनीक, और कानूनी पहलुओं के बारे में सिखाया और बताया जाता है. 

 

Airport Management

3/5
Airport Management

इसके अलावा आप एयरपोर्ट मैनेजमेंट में भी आप एडमिशन लें सकते हैं. इसमें आपको एयरपोर्ट ऑपरेशंस, सिक्योरिटी मैनेजमेंट, और कस्टमर सर्विस के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है. यह कोर्स आपको एयरपोर्ट्स और एविएशन इंडस्ट्री में अलग-अलग तरह के कामों के लिए तैयार करता है.

 

Aviation Industry

4/5
Aviation Industry

इतनी ही नहीं एविएशन इंडस्ट्री में इंट्रसट रखने वाले छात्रों के लिए एयरफेयर और टिकटिंग कोर्स बहुत उपयोगी माना जाता है. इस कोर्स में छात्रों को एयरलाइन टिकटिंग, रिजर्वेशन सिस्टम, और फेयर कैल्कुलेशन के बारे जानकारी दी जाती है. 

DU without CUET

5/5
DU without CUET

इस कोर्स में वह जा सकते हैं जिनको यात्रा और पर्यटन के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं. इस कोर्स में स्टूडेंट्स को प्लानिंग, ट्रैवल एजेंसी मैनेजमेंट, और टूर गाइडिंग जैसी महत्वपूर्ण चीजें सिखाई जाती हैं.