Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2341558
photoDetails1rajasthan

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बिगड़ा मौसम का मिजाज, इतने जिलों में झमाझम बारिश होगी आज

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में मानसून का दौर जारी है. पिछले 24 घंटों में पूर्वी–पश्चिमी राजस्थान में झमाझम बारिश हुई. मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम और भारी बारिश दर्ज की गई. झालावाड़ जिले में भारी बारिश से आमजन परेशान नजर आए. वहीं, झालावाड़ के पिड़ावा में 75 MM बारिश दर्ज हुई.

 

सर्वाधिक अधिकतम तापमान

1/5
सर्वाधिक अधिकतम तापमान

जैसलमेर के फतेहगढ़ में 43 MM बारिश दर्ज हुई. सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री जैसलमेर जिले और सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री बीकानेर जिले का दर्ज हुआ. आज भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. 

 

इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

2/5
इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, आज 18 जुलाई को दौसा, अलवर, जयपुर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, बारां, बूंदी, टोंक, कोटा, झालावाड़, चूरू, सीकर, नागौर, झुंझुनू, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ आदि जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

 

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश

3/5
मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश

बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

मानसून एक्टिव हो चुका

4/5
 मानसून एक्टिव हो चुका

राजस्थान में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो चुका है, जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हो गया है. 18 जुलाई को बंगाल की खाड़ी के आसपास कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिसके प्रभाव से आगामी 4 से 5 दिनों तक राजस्थान के कोटा व उदयपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना रहेगी.  

भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया

5/5
भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया

मरुधरा में मौसम अलग-अलग रंग दिखा रहा है. कुछ जिलों में झमाझम बारिश से जलभराव की स्थिति बन गई है तो कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. दूसरी तरफ पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो कुछ जगहों पर लोग अभी भी गर्मी का सामना कर रहे हैं.