Advertisement
photoDetails0hindi

Delhi Weather Update: दिल्ली में आज आफत या राहत? तेजी से बढ़ेगा ताप, गर्मी से संबंधित बीमारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Delhi Weather: राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी के बाद मौसम विभाग ने NCR के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. IMD की रिपोर्ट का कहना है कि देशभर में अगले 5 दिनों तक तेज बारिश और तुफान देखने को मिल सकता है. तो चलिए जानते हैं कि दिल्ली- NCR में कैसा रहेगा मौसम का हाल.

1/6

IMD की रिपोर्ट के अनुसार, पहाड़ी इलाकों जैसे, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में बिजली कड़कने के साथ-साथ बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है.

2/6

दिल्ली- NCR में इन दिनों अच्छी खांसी धूप देखने को मिल रही है. तेज धूप के कारण लोगों को गर्मी भंयकर गर्मी का भी सामना करना पड़ रहा है.

3/6

लेकिन, आज पूरा दिन दिल्ली- NCR का मौसम साफ रहने वाला है. दिल्लीवासियों का ये वीकेंड गर्मी से राहत भरा रहने वाला है. क्योंकि, शनिवार और रविवार को तेज गर्मी से राहत मिलने की संभावना है.

4/6

IMD की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में आज आसमान साफ रहने और हवा की रफ्तार तेज रहने की संभावना जताई गई है. आज अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. शुक्रवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश फुल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली थी.

5/6

IMD ने संभावना जताते हुए कहा कि अप्रैल की शुरुआत से ही देश के कई हिस्सों में तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है, जिससे हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है, जिसकी वजह से आने वाले दिनों में दिल्ली में तापमान तेजी के साथ बढ़ने वाला है.

6/6

इसी को लेकर केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने गर्मी से संबंधित बीमारियों के प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के बाद की दिशा-निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने राज्य सरकारों और स्वास्थ्य सचिवों को चुनाव के दौरान पर्याप्त सुविधाएं मुहैया कराने को कहा है.