Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2373315
photoDetails0hindi

Dengue: डेंगू होने पर आसानी से बढ़ेगी प्लेटलेट्स, डाइट में इन 4 फ्रूट्स को जरूर करें शामिल

Dengue Fever: बारिश के मौसम में डेंगू बुखार से लोग ज्यादा पीड़ित हो रहे हैं. इस दौरान लोगों को अपने खान-पान का खास ध्यान देना चाहिए. इससे जल्द ही निजात पाने के लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन सी की सेवन भरपूर में मात्रा में शामिल करें. साथ ही खुद को हाइड्रेट भी रखें. 

Dengue Fever Symptoms

1/6
Dengue Fever Symptoms

Dengue Fever Symptoms: डेंगू बुखार बहुत खतरनाक होता है. डेंगू होने पर प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं, जिससे शरीर में कमजोरी होने लगती है. इससे बुखार, उल्टी, सिर दर्द और शरीर में दर्द खास लक्षण हैं. 

 

Dengue Fever Food

2/6
Dengue Fever Food

Dengue Fever Food: डेंगू बुखाक को जल्दी ठीक करने के लिए अपने खाने-पीने पर खास ध्यान देना चाहिए. इसके लिए डाइट में विटामीन-सी की मात्रा बढ़ाएं और खुद को हाइड्रेट रखें. इसके लिए नारीयल पानी पीए, जिससे शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ने लगेगी. इसी के साथ ही आप बकरी के दूध और पपीते के पत्ते का झूस का भी सेवन कर सकते हैं. 

 

Kiwi Benefits

3/6
Kiwi Benefits

Kiwi Benefits: डेंगू के मरीजों को कीवी का सेवन जरूर करना चाहिए, इसमें विटामीन-सी की मात्रा होती है, जिससे संक्रमण से लड़ाने और प्लेटलेट्स को बढ़ाया जा सकता है. इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा ज्यादा होने से खाने को पचाने में मदद करता है, जिससे उल्टी न हो. 

 

Orange Benefits

4/6
Orange Benefits

Orange Benefits: संतरा एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी से भरपूर है. इसका जूस डेंगू वायरस के इलाज और उसे खत्म करने में भी मदद करता है. 

 

Pomogranate Benefits

5/6
Pomogranate Benefits

Pomogranate Benefits: डेंगू में अनार का सेवन किया जा सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से समस्या से आसानी से बचा जा सकता है. अनार में विटामीन- ए और सी पाया जाता है. इससे शरीर में खून की कमी पूरी होती है और साथ ही थकान और कमजोरी को दूर करने में मदद करता है. 

 

Papaya Benefits

6/6
Papaya Benefits

Papaya Benefits: डेंगू के मरीजों को लिए पपीता सुपर फूड है. इसमें विटामीन-सी, ए और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. डेंगू होने पर पपीते के पत्ते का जूस जरूर पीना चाहिए. इससे शरीर में बहुत जल्दी से प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ती है.