Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2398394
photoDetails0hindi

ईयरफोन का इस्तेमाल कर सकता है आपको बहरा

Earphones Use: कुछ समय पहले से ईयरफोन और हेडफोन चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है. ऑफिस की मीटिंग से लेकर दोस्त से बात करने, वीडियो, मूवी और गाना सुनने तक हमेशा लोग हेडफोन का ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है इससे बहुत ज्यादा नुकसान भी होता है. आइए जानते हैं.

Earphones

1/7
Earphones

आजकल हर कोई ईयरफोन का इस्तेमाल करता है. इसका चलन भी काफी तेजी बढ़ा है. लोग इसका इस्तेमाल मीटिंग से लेकर बात-चीत और मूवी तक के लिए करते है, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

Excessive Use Of Earphones

2/7
Excessive Use Of Earphones

ईयरफोन को अधिक समय तक कानों में लगाए रखने से कानों की नसों पर दबाव पड़ता है. वहीं इसके कारण आपको नसों में सूजन की भी समस्या हो सकती है. साथ ही आप सेंसेटिविटी खो सकते हैं और बहरे भी हो सकते है

Earphones Use

3/7
Earphones Use

इस लेकर डब्ल्यूएचओ ने भी चेतावनी दे चुका है. ईयरफोन के अधिक इस्तेमाल से आने वाले वर्षों में करोड़ों लोगों के काम खराब हो सकते है. आइए जानते हैं यह कितना आपके लिए नुकसनदायक हो सकता है

Music

4/7
Music

ईयरफोन से सबसे अधिक समस्या उन लोगों को भी हो सकती है, जो इसे घंटों लगाए रहते हैं या तेज आवाज में म्यूजिक सुनते हैं. इससे आपके कान के पर्दे में कंपन होता है. पर्दे पर बहुत प्रेशर भी बढ़ता है, जिसके कारण कई तरह की समस्‍याएं सामने आती हैं.

Problem

5/7
Problem

इससे आपके कान दर्द हो सकता है, कान में सुन्नपन हो सकता है, सुनने की क्षमता पर भी असर पड़ सकता है, बहरापन हो सकता है, सिर दर्द हो सकता है.

Volume

6/7
Volume

वहीं इससे बचने के लिए आपको लंबे समय तक ईयरफोन का इस्तेमाल नहीं करना है. साथ ही इसे जब भी कानों में लगाएं तो वॉल्‍यूम को कम करके रखें. किसी दूसरे का ईयरफोन न यूज करें और अपना भी किसी दूसरे व्यक्ति को न दें.

Earphone Quality

7/7
Earphone Quality

ईयरफोन को खरीदते समय इसके क्‍वालिटी से कॉम्‍प्रोमाइज बिल्कुल न करें. साथ ही ईयरफोन को जितना हो सके साफ रखें. गाने सुनने के लिए कोशिश करे कि साउंड बॉक्स का इस्तेमास करें. इसके साथ ही ब्‍लूटूथ ईयरफोन चार्जिंग पर लगाकर कभी इस्तेमाल न करें.

Disclaimer कृपया ध्यान दें, यहां दी गई खबर इंटरनेट मीडिया पर आधारित है. Zee Media किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है. न ही कोई जिम्मेदारी लेता है. किसी भी क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें