Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2387200
photoDetails0hindi

Assembly Elections: 2 करोड़ मतदाता तय करेंगे हरियाणा में किसकी बनेगी सरकार

Haryana news: चुनाव आयोग ने शुक्रवार जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया. चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हरियाणा में 2.01 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं, जिसमें से 95 लाख महिलाएं हैं.

पोलिंग स्टेशन

1/6
पोलिंग स्टेशन

प्रदेश में 20 हजार 629 पोलिंग स्टेशन हैं, इनमें से 10,321 वोटर्स शतायु हो चुके हैं. राज्य में 10,495 जगहों पर 20,629 मतदान केंद्र होंगे, एक मतदान केंद्र पर वोटर्स की औसत संख्या 977 होगी. वहीं 125 मतदान केंद्रों की कमान महिलाओं के हाथों में होगी.

1 चरण में होंगे चुनाव

2/6
1 चरण में होंगे चुनाव

हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं, जिनमें से 73 सामान्य, एसटी की एक भी सीट नहीं है और 17 अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित हैं. वहीं अगर मतदान की बात करें तो 1 अक्टूबर को एक ही चरण में होगा. वहीं वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी और उसी दिन चुनाव के नतिजे भी आ जाएगे

इस दिन तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे उम्मीदवार

3/6
इस दिन तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे उम्मीदवार

बता दें कि हरियाणा में 5 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे, जबकि 12 सिंतबर तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं. 13 सितंबर तक नॉमिनेशन की स्क्रूटनी हो सकेगी.

वोट डालने के दौरान मिलेंगी यह सुविधएं

4/6
वोट डालने के दौरान मिलेंगी यह सुविधएं

हरियाणा में विधानसभा चुनाव  1 अक्टूबर को होने वाले हैं. वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी और उसी दिन नतीजों का घोषणा की जाएगी. राजीव कुमार ने बताया कि हर एक बूथों में पीने के पानी, मेल/फीमेल बाथरूम, कतारों के खड़े लोगों के लिए शेड की व्यवस्था होगी. इसके साथ ही 85+ उम्र के लोगों को घर से वोट डालने की सुविधा मिलेगी. इसमें पॉलिटिकल पार्टी के एजेंट्स भी साथ जा सकते हैं

पिछली बार हरियाणा में बनी थी गठबंधन की सरकार

5/6
पिछली बार हरियाणा में बनी थी गठबंधन की सरकार

वहीं अगर बात करें पिछले विधानसभा चुनाव की तो मतदान अक्टूबर 2019 में हुए थे, जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने गठबंधन सरकार बनाई थी. उस समय भाजपा ने 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि जेजेपी ने 10 सीटें हासिल की थीं.

6/6

हालांकि, इस साल की शुरुआत में भाजपा-जेजेपी गठबंधन टूट गया, जिसके बाद हरियाणा की राजनीति में हलचल मच गई. वर्तमान में हरियाणा विधानसभा में भाजपा के 40 विधायक, कांग्रेस के 30 और जेजेपी के 10 विधायक हैं. इसके अलावा इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) के 1, हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) के 1, और 7 निर्दलीय विधायक भी विधानसभा में मौजूद हैं. भाजपा को वर्तमान में निर्दलीय विधायकों और हरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा का समर्थन प्राप्त है. पृथला से नयन पाल रावत और बादशाहपुर से राकेश दौलताबाद जैसे निर्दलीय विधायक भी भाजपा के साथ खड़े हैं.