Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2387211
photoDetails0hindi

Rakshabandhan 2024: रक्षाबंधन पर पूजा थाली को ऐसे करें डेकोरेट

Rakshabandhan 2024:रक्षाबंधन के पावन अवसर पर पूजा की थाली को ऐसे करें डेकोरेट. पूजा की थाली में पारंपरिक दीपक, रोली, चावल, मिठाई और राखी के साथ फूलों का प्रयोग करके थाली को आकर्षक बनाएं ताकि यह आपकी पूजा और त्यौहार की रौनक में चार-चांद लगा सके.

 

Plate Decorated with Flowers

1/4
Plate Decorated with Flowers

रक्षाबंधन पर राखी सजाने के लिए आप अलग-अलग रंग के फूलों का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप एक राखी वाली थाली को अच्छे से धोकर साफ कर लें. अब आप इस थाली के किनारे पर गेंदा के रंग-बिरंगे फूलों को रख कर सजा सकती हैं. अब थाली के बीच के हिस्से में आप दीपक, राखी, मिठाई और टीका सामग्री रख सकते हैं.

 

Decorate the Plate with Roses

2/4
Decorate the Plate with Roses

रक्षाबंधन पर राखी वाली थाली को सुंदर बनाने के लिए आप इसे गुलाब के फूल से भी सजा सकती हैं.इसके लिए आपको गुलाब फूल के साथ उनकी पंखुड़ियों की जरूरत होती है. अब आप फूल के नीचे के डंठल को काट लें. इस बात का ध्यान रखें कि गुलाब का साइज बड़ा न हो नहीं तो थाली में दूसरे सामान रखने की जगह नहीं बचेगी. गुलाब को अब थाली के किनारे पर गोल आकार में रखें. इसके अलावा बीच के हिस्से में गुलाब या अन्य फूल की पंखुड़ी से सजाते हुए दीपक, राखी, मिठाई और अन्य सामान रख सकते हैं. 

 

Decorated with Colorful Flowers

3/4
Decorated with Colorful Flowers

राखी वाली थाली को आप रंग बिरंगे फूलों से भी सजा सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा फूलों की जरूरत नहीं होगी. आप अलग-अलग फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले थाली को धो लें. इसके बाद रंग-बिरंगे से फूलों से थाली के किनारे को सजा दें. इसके बाद दिया, राखी, मिठाई और अन्य पूजा सामाग्री को थाली में रख दें.

Thali Decorated with Flowers and Pearls

4/4
Thali Decorated with Flowers and Pearls

राखी वाली थाली को सजाने के लिए आप फूल और मोती का भी उपयोग कर सकती हैं. इसके लिए थाली के आधे हिस्से को आप छोटे और बड़े फूल से सजाएं. अब नीचे के हिस्से में छोटे फूल को रखकर आखिरी में मोती को ग्लू की मदद से सजाएं. अब इसमें आप पूजा सामग्रियों को रखकर थाली को सजा सकते हैं.