Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2407530
photoDetails0hindi

Manish Narwal: जानें कौन हैं फरीदाबाद के पैरा शूटर मनीष नरवाल, पैरालंपिक में रचा इतिहास

Paris Paralympic 2024: पेरिस पैरालंपिक 2024 में हरियाणा के फरीदाबाद के मनीष नरवाल ने भारत की झोली में चौथा मेडल ड़ाल दिया है. मनीष ने P1 पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता है. वहीं बता दें कि मनीष ने पिछले टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड जीता था. इस बार वे गोल्ड जीतने से चूक गए. 

Shooter Manish Narwal

1/5
Shooter Manish Narwal

Shooter Manish Narwal: पेरिस पैरालंपिक 2024 में हरियाणा के फरीदाबाद के मनीष नरवाल ने शुक्रवार को भारत की झोली में चौथा मेडल ड़ाल दिया है. मनीष ने P1 पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता है. वहीं बता दें कि मनीष ने पिछले टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड जीता था. इस बार वे गोल्ड जीतने से चूक गए. 

 

Manish Narwal Age

2/5
Manish Narwal Age

Manish Narwal Age: 22 साल के युवा खिलाड़ी मनीष नरवाल ने साउथ कोरिया के जो जोंगडू को कड़ी टक्कर दी, जिसके बाद मनीष ने 234.9 का स्कोर बनाकर सिल्वर अपने नाम किया और जोंगडू ने 237.4 के स्कोर से गोल्ड मेडल जीता.  

 

Manish Narwal Birth

3/5
Manish Narwal Birth

Manish Narwal Birth: बता दें कि शूटर मनीष नरवाल सोनीपत के रहने वाले हैं. हालांकि मनीष के पिता दिलबाग काफी समय से फरीदाबाद में रहे हैं. मनीष नरवाल का जन्म 17 अक्टूबर 2001 को हुआ था. बचपन से ही उनका दांया हाथ काम नहीं करता था, लेकिन उन्हें फुटबॉल खेलना बहुत पसंद था. मगर उनके पिता ने फुटबॉल छुड़वाकर उन्हें शूटिंग शुरू करवाई, जिसके बाद उन्होंने झंडे गाड़ने शुरू किए. 

 

Manish Narwal Achievements

4/5
Manish Narwal Achievements

Manish Narwal Achievements: 2020 में मनीष ने अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जिसे आधिकारिक तौर पर शूटिंग खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अर्जुन पुरस्कार के रूप में जाना जाता है. अर्जुन पुरस्कार भारत गणराज्य का सर्वोच्च खेल सम्मान था. यह  खेल मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है. इसी के साथ ही 2021 में ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार भी मिल चुका है. 

 

Manish Narwal Career

5/5
Manish Narwal Career

Manish Narwal Career: मनीष नरवाल 2016 में बल्लभगढ़ में शूटिंग शुरू की थी. नरवाल पिस्टल शूटिंग 2016 में हरियाणा के फरीदाबाद में जहां उन्होंने 2021 पैरा शूटिंग विश्व कप में पी4 मिश्रित 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में स्वर्ण पदक जीतकर विश्व रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया. उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक सहित कई पदक जीते हैं.