Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2337284
photoDetails0hindi

Heart Attack: माधुरी दीक्षित के पति Dr. Nene ने बताया, सप्ताह के इस दिन आते हैं सबसे ज्यादा हार्ट अटैक!

Heart Attack: मशहूर कार्डियोथोरेसिक सर्जन और माधुरी दीक्षित के पति डॉ. श्रीराम नेने ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने का सबसे ज्यादा खतरा सोमवार को होता है. आंकड़े बताते हैं कि इस दिन दिल का दौरा पड़ने की संभावना 13 प्रतिशत बढ़ जाती है. ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन (BHF) की एक रिपोर्ट में भी ऐसा दावा किया गया है.

 

किस दिन आता है सबसे ज्यादा हार्ट अटैक

1/6
किस दिन आता है सबसे ज्यादा हार्ट अटैक

काफी मश्हूर कार्डियोथोरेसिक सर्जन और माधुरी दीक्षित के पति श्रीराम नेने हार्ट अटैक से जुड़ी एक अहम जानकारी साझा की है. वो अपने इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहते हैं. वहां ही उन्होंने एक पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी है.

इंस्टाग्राम पर शेयर की जानकारी

2/6
इंस्टाग्राम पर शेयर की जानकारी

डॉक्टर श्री राम नेने एक पोस्ट शेयर किया है. इसके अनुसार सोमवार को हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है. डॉक्टर श्री राम नेने के अलावा कई दफा इस बात की चर्चा उठ चुकी है कि सोमवार को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है.

 

13 प्रतिशत ज्यादा होता है खतरा

3/6
13 प्रतिशत ज्यादा होता है खतरा

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन (BHF) की एक रिपोर्ट में भी ऐसा दावा किया गया है. कि अन्य दिनों के अलावा सोमवार के दिन हार्ट अटैक का खतरा 13 प्रतिशत ज्यादा होता है. इस टर्म को 'ब्लू मंडे' के नाम से भी जाना जाता है.

सुबह 6 से 10 के बीच खतरा

4/6
सुबह 6 से 10 के बीच खतरा

यह खतरा सोमवार सुबह 6 बजे से लेकर सुबह 10 के बीच होता है. वैसे तो इसके लिए कोई पुख्ता जानकारी अबतक नहीं है, लेकिन ऐसा अनुमान है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सुबह उठने के साथ बल्ड कोर्टिसोल और हार्मोन बढ़ जाते हैं.

सर्काडियन रिदम हो सकता है वजह

5/6
सर्काडियन रिदम हो सकता है वजह

इसके पीछे सर्काडियन रिदम भी एक बडा कारण हो सकता है. सर्काडियन रिदम हमारे सोने और उठने की साइकल को बेहतर रखता है.  जानकारों के अनुसार सोने और उठने की साइकिल में बदलाव आने से इसका प्रभाव तबियत पर पड़ता है. और खतरा भी बढ़ता है.

कृपया ध्यान दें

6/6
कृपया ध्यान दें

यह जानकारी कई इंटरनेट रिपोर्ट्स पर आधारित है. ZEE Media किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता. आपको सलाह दी जाती है कि किसी तरह की दिक्कत होने पर तुरंत विशेषज्ञ की मदद लें.