Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2395178
photoDetails0hindi

मथुरा वृंदावन के अलावा, इन 5 जगहों की है कृष्ण जन्माष्टमी फेमस

Krishna Janmashtami: इस वर्ष श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त को मनाया जाएगा. इस त्योहार की धूम पूरे देश में देखने को मिल रही है. वहीं  श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर लोगों का घूमने फिरने का प्लान जरूर बनता है. वहीं सबसे अच्छा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का जश्न मथुरा-वृंदावन में मनाया जाता है, लेकिन वृंदावन के अलावा आप गुजरात, मुंबई और केरल जैसी जगहों पर भी इस मौके पर शानदार नजारा देख सकते हैं.

Mathura

1/5
Mathura

वृंदावन भगवान कृष्ण की जन्मस्थान है. यही कारण है कि यहां अलग ही रौनक देखने को मिलती है. इतना ही नहीं वृंदावन में जन्माष्टमी का उत्सव 10 दिन पहले से ही शुरू हो जाता है. मंदिर को सुंदर दिखाने के लिए इस अलग-अलग फूलों से सजाया जाता है. यहां पर दो-तीन दिन पहल से ही भजन-कीर्तन शुरू हो जाता है. मंदिर में पूरा माहौल भक्तिमय हो जाता है. 

Gujrat

2/5
Gujrat

गुजरात के द्वारका में भगवान श्री कृष्ण का पौराणिक मंदिर है. ऐसा कहा जात है कि मथुरा छोड़ने के बाद कृष्ण द्वारका ही आए थे. यहां का द्वारकाधीश मंदिर बहुत ही सुंदर है. देखा जाए तो यहां दुनियाभर से दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ती रहती है. यहां पर भी कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है

Noida

3/5
Noida

नोएडा का इस्कॉन में भी जन्माष्टमी बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है. यहां पर भी जन्माष्टमी के दिन  बहुत ज्यादा भीड़ उमड़ती है. साथ ही इस त्योहार की तैयारी  कृष्ण जन्माष्टमी के दो-तीन दिन पहले से ही शुरू हो जाती है.

Odisha

4/5
Odisha

उड़ीसा के पूरी में कई दिन पहले से ही मथुरा-वृंदावन जैसा माहौल हो जाता है. यहां पर जश्न की तैयारी काफी दिनों पहले से शुरू  हो जाता है. साथ ही उस दिन  श्री कृष्ण जी की  झांकियां निकाली जाती हैं. यहां की रात में होने वाली आरती को देखना एक अलग ही आनंद होता है

Mumbai

5/5
Mumbai

वहीं मुंबई में होने वाली दही-हांड़ी तो विश्व प्रसिद्ध है. दादर, वर्ली, ठाणे, लालबाग की दही हांडी देखने के लिए लोग दुनियाभर से लोग आते हैं.