Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2377704
photoDetails0hindi

Janmashtami 2024: आखिर किस दिन पड़ रहा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

janmashtami 2024: हिंदू धर्म में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बहुत ही खास माना जाता है. इस त्योहार का इंतजार भक्त पहल से ही करने लगते हैं. जन्माष्टमी का त्योहार भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. इतना ही नहीं भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए इस व्रत का बहुत अधिक महत्व होता है. 

 

janmashtami 2024

1/5
janmashtami 2024

जन्माष्टमी भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की खुशी में मनाया जाता है. ये त्योहार हर वर्ष भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को आता है. इस साल  श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को 26 अगस्त को मानया जाएगा. 

Date

2/5
Date

हिंदू धर्म में लोग ऐसा मानते हैं कि इस जन्माष्टमी का व्रत करने से भगवान श्रीकृष्ण के अलावा आपके ऊपर राधा रानी की भी कृपा होती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, अष्टमी तिथि की शुरुआत 25 अगस्त 2024 रात 3 बजकर 39 मिनट पर होगा. साथ ही इसका समापन 26 अगस्त 2024 रात 2 बजकर 19 मिनट पर होगा.

Puja Vidhi

3/5
Puja Vidhi

इस दिन सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले स्नान करें और व्रत रखने का संकल्प लें. पूजा करने से पहले अपने घर और पूजा स्थान की अच्छे से साफ-सफाई करें. साथ ही लड्डू गोपाल का पंचामृत से अभिषेक करें. 

Vidhi

4/5
Vidhi

फिर लड्डू गोपाल को नए कपड़े, मुकुट, मोर पंख और बांसुरी आदि से सजा दें. पिले चंदन का तिलक लगाना न भूलें. इसके साथ लड्डू गोपाल को पंजीरी, पंचामृत, फल और मिठाई से भोग जरूर लगाएं

Mantra

5/5
Mantra

इस दिन भगवान भगवान श्रीकृष्ण के मंत्र में ऊं नमो भगवते श्रीगोविन्दाय नम:,  हरे कृष्ण हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण हरे हरे, हरे राम हरे राम, राम राम हरे हरे, कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने। प्रणत क्लेशनाशाय गोविन्दाय नमो नम, का उचारण जरूर करें. 

Disclaimer कृपया ध्यान दें, यहां दी गई खबर इंटरनेट मीडिया पर आधारित है. Zee Media किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है. न ही कोई जिम्मेदारी लेता है. किसी भी क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें