Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2368313
photoDetails0hindi

Karnal Visiting Places: करनाल में घूमने के लिए ये जगह हैं बेस्ट, महाभारत रामायण काल से जुड़ा है इनका नाता

Karnal Visiting Places: करनाल में घूमने के लिए ये जगह हैं बेस्ट, महाभारत रामायण काल से जुड़ा है इनका नाता : हरियाणा का जिला करनाल बहुत ही सुंदर शहरों में से एक हैं, जिसका इतिहास के पन्ने में भी नाम दर्ज है. इसी के साथ ही यहां कई ऐसी घूमने के लिए जगहें हैं, जिनका नाता लोककथाओं जैसे रामायण, महाभारत से हैं. आइए ऐसी ही करनाल में घूमने वाली जगहों के बारे में तुम्हें बताते हैं. 

 

Sita Mai Temple

1/5
Sita Mai Temple

Sita Mai Temple: करनाल के निकट सीतामाई गांव में स्थित एक प्राचीन मंदिर की अपनी विशेषताएं हैं. यह भारत में देवी सीता का एकमात्र मंदिर है. ऐसा कहा जाता है कि सीता माई मंदिर वही स्थान है जहां धरती माता ने देवी सीता को खुद में समा लिया था, जब उन्हें अपनी पवित्रता साबित करनी पड़ी थी. 

 

Karna Lake

2/5
Karna Lake

Karna Lake: कर्ण झील करनाल जिले में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है. यह चंडीगढ़ और दिल्ली से 125 किमी की दूरी पर स्थित है. भारतीय इतिहास का एक प्रसिद्ध पात्र कर्ण, जिसने महाभारत के युद्ध में प्रमुख भूमिका निभाई थी, इस झील में स्नान करता था. 

 

Karna Lake History

3/5
Karna Lake History

Karna Lake History: इसी स्थान पर उन्होंने कर्ण के कट्टर शत्रु अर्जुन के गॉडफादर इंद्र को अपना सुरक्षा कवच दिया था. यह अनुमान लगाया गया है कि करनाल शहर का नाम कर्ण-ताल से लिया गया है, जिसका अनुवाद कर्ण झील है. 

 

Kalander Shah Tomb

4/5
Kalander Shah Tomb

Kalander Shah Tomb: कलंदर शाह का मकबरा करनाल के ठीक बाहर स्थित है. इस मकबरे का निर्माण दिल्ली के सम्राट गियास-उद-दीन ने बो-अली-क्वालैंडर शाह की याद में करवाया था, जो एक प्रसिद्ध मुस्लिम विद्वान और संत थे. जिन्होंने अपने युग की सोच को प्रभावित किया था और सभी समुदायों द्वारा बहुत सम्मान किया जाता था. यहां आप सम्राट आलमगीर द्वारा निर्मित एक मस्जिद और फव्वारों भी देख सकते हैं. 

 

Miran Sahib Tomb

5/5
Miran Sahib Tomb

Miran Sahib Tomb: यह कब्र एक संत सैयद मोहम्मद उर्फ ​​मीरान साहब की याद में बनाई गई थी. वह एक घमासान युद्ध में एक ब्राह्मण लड़की को राजा के चंगुल से बचाने के लिए जिम्मेदार था. यह मकबरा करनाल के दक्षिण में स्थित है.