Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2337274
photoDetails0hindi

गलत तरह से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने वालों के ऊपर सरकार कर सकती है कड़ी कार्रवाई

Government Schemes: देश में सरकार द्वारा हमेशा कोई न कोई योजना चलती ही है. ऐसे में कई लोग ऐसे भी होते हैं जो इन योजनाओं का गलत तरीके से लाभ उठाते हैं. आइए जानते हैं ऐसे लोगों के साथ सरकार क्या करती है. 

Government Schemes

1/6
Government Schemes

सरकार हमेशा देश में कोई न कोई योजना चलाती ही है. सरकार की इन योजनाओं से काफी लोगों को लाभ मिलता है, लेकिन कई लोग इसका गलत इस्तेमाल भी करने की कोशिश करते हैं.

Government Rules for schemes

2/6
Government Rules for schemes

सरकार की इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए कुछ मापदंड होते हैं. इसका फायदा उठाने के लिए लोगों को इन मापदंडों को पूरा करना होता है. वहीं इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जरूरी दस्तावेज भी भरने पड़ते हैं

Fraud

3/6
Fraud

ऐसा भी देखा गया है कि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं. जो इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं होते हैं. ऐसे लोग गलत दस्तावेजों का इस्तेमाल करके इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं.

 

Punishment

4/6
Punishment

वहीं जो लोग गलत तरीके से लाभ उठाते पाए जाते हैं उनको सरकार उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाई करती है. पहले सरकार इन लोगों को चिंहित करती है. उसके बाद इनके खिलाफ सख्त कार्यवाई करत है.

 

Rules for schemes

5/6
Rules for schemes

सरकार ऐसे लोगों से वसूली कर सकती है. यानी उन लोगों ने जितना भी लाभ उठाया है. उतना सरकार उनसे भुगतान करवा ही लेती है. वहीं गलत तरीके से सरकारी योजनाओं की लोभ उठाने वाले के खिलाफ जांच की जाती है और फर्जीवाड़ा सामने आता है. तो कार्रवाई होती है.

government scheme Fraud

6/6
government scheme Fraud

वहीं सरकार फर्जीवाड़ा करने वाले इंसान को धोखाधड़ी के आरोप में और फर्जी दस्तावेज बनाने के आरोप में जेल में भी डाल सकती है.