Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2330541
photoDetails0hindi

Tourist Places: मानसून में घूमने के लिए बेस्ट हैं राजस्थान की ये 5 जगह, जानें इनकी खासियत

Rajasthan Best Tourist Places:  राजस्थान की सुंदरता मानसून में और भी बढ़ जाती है. पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर, जयपुर का स्वाद, जोधपुर की ब्लू सिटी और जैसलमेर का पहाड़ी किला, आइए इनके बारे में आपको बताते हैं. 

1/5

Jaipur: जयपुर जिसे गुलाबी शहर के नाम से भी जाना जाता है. जयपुर राजस्थान की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है. जयपुर की संरचना राजपूतों और शाही परिवारों के स्वाद से मिलती जुलती है.

 

Pushkar

2/5
Pushkar

Pushkar: पुष्कर में अपना ही एक आकर्षण है. यह राजस्थान की जगहों से बिल्कुल अलग है. पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर एक दुर्लभ धार्मिक स्थल है जो सृष्टि के देवता को समर्पित है.

 

Jodhpur

3/5
Jodhpur

Jodhpur: जोधपुर राजस्थान राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. पूरे साल आनंदित रहने वाले भीषण धूप वाले मौसम के कारण इस शहर को 'सन सिटी' के रूप में जाना जाता है. मेहरानगढ़ किले के आसपास नीले रंग से रंगे घरों के कारण इसे ब्लू सिटी भी कहा जाता है.

 

Jaisalmer

4/5
Jaisalmer

Jaisalmer: जैसलमेर का नाम इसके संस्थापक राजपूत किंग राजा जैसल के नाम पर रखा गया है. जैसलमेर का अर्थ है 'जैसल का पहाड़ी किला'. जैसलमेर को कभी-कभी भारत का स्वर्ण शहर कहा जाता है. क्योंकि पीली रेत शहर और इसके आसपास के क्षेत्र को पीला-सुनहरा रंग देती है.

 

Bikaner

5/5
Bikaner

Bikaner: बीकानेर राज्य की राजधानी जयपुर से 330 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में स्थित है. बीकानेर शहर बीकानेर जिले और बीकानेर संभाग का प्रशासनिक मुख्यालय है. यह पहले बीकानेर रियासत की राजधानी थी. इस शहर की स्थापना राव बीका ने की थी.