Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2336685
photoDetails0hindi

हरियाणा में बनाए जाएंगे तीन नए एक्सप्रेसवे, सफर को बनाएंगे आसान

हरियाणा को अब बहुत जल्द ही तीन और नए हाईवे मिल सकते है.  इन  राजमार्गों का निर्माण भारतमाला परियोजना के तहत किया जाएगा. हरियाणा के ये हाईवे पानीपत से डबवाली, हिसार से रेवाड़ी और अंबाला से दिल्ली के बीच बनाए जाएंगे. तीनों राष्ट्रीय राजमार्गों के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी गई है. 

1/5

हरियाणा को अब बहुत जल्द ही तीन और नए हाईवे मिल सकते है.  इन  राजमार्गों का निर्माण भारतमाला परियोजना के तहत किया जाएगा. हरियाणा के ये हाईवे पानीपत से डबवाली, हिसार से रेवाड़ी और अंबाला से दिल्ली के बीच बनाए जाएंगे. तीनों राष्ट्रीय राजमार्गों के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी गई है. इनके बनने के बाद से जीटी रोड पर ट्रैफिक का लोड को कम करने की भी काफी मदद मिलेगी.

2/5

अंबाला और दिल्ली के बीच यमुना किनारे पर एक नया राजमार्ग बनने से चंडीगढ़ और दिल्ली के बीच की दूरी तकरीबन ढाई घंटे कम हो जाएगी. इसकी मदद से यमुना किनारे हाईवे बनने से जीटी रोड पर ट्रैफिक का दबाव भी कम हो जाएगा.

3/5

नए राजमार्ग का उपयोग हरियाणा और दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के बीच आने-जाने के लिए किया जाएगा.

 

दिल्ली से अंबाला बनेगा हाईवे

4/5
दिल्ली से अंबाला बनेगा हाईवे

नई दिल्ली से अंबाला तक नया हाईवे बनाया जाएगा. यह हाईवे पंचकूला से यमुनानगर तक एक्सप्रेसवे से भी जुड़ा होगा. चौटाला गांव से पानीपात तक एक नया ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे भी बनाया जाएगा. जिसकी मदद से बीकानेर से मेरठ को सीधी कनेक्टिविटी भी मिल सकेंगी.

5/5

क्रेंद सरकार से मंजूरी मिलने के बाद नेशनल हाईवे अथॉरिटी अब एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेगी.  वहीं इस रिपोर्ट के स्वीकृत होने के बाद टेंडर जारी कर हाईवे के निर्माण की प्रकिया शुरू कर दी जाएगी. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी इसकी डीपीआर को तैयार करना शुरू कर देंगे.