Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2311136
photoDetails0hindi

इस कारण से फट रहे गाड़ियों के टायर

Car Tyre Brust: इस समय जो गर्मी देश में पड़ रही है. उसके कारण हर किसी की हालत खराब है. चाहे वह इंसान हो या जानवर. वहीं इस भीषण गर्मी के कारण सड़कें भी गर्म रहती हैं, जिसके चलते अक्सर देखा जाता है कि टायरों में आग लगने की समस्या सामने आती है. आइए जानते हैं गाड़ी के टायरों को कैसे सुरक्षित रखा जाए. 

 

1/5

इस भीषण गर्मी से हर कोई परेशान है. अब तो इस गर्मी का असर खाने और गाड़ियों पर भी दिखने लगा है. वर्तमान समय में पड़ रही गर्मी के कारण सड़क की सतह पूरी तरह से गर्म हो जाती है. जिसके कारण से गाड़ियों के टायर फटने की काफी समस्या सामने आती है. 

 

2/5

वहीं हमे इस बात का भी खास ध्यान रखना होता है कि आखिर सड़क पर दौड़ने वाली गाड़ियों के टायर को फटने से कैसे बचाएं. बता दें कि गर्मी अधिक पड़ने से टायरों के अंदर दबाव अधिक पड़ता है.

3/5

इतना ही नहीं जब सड़क का डामर गर्म होता है तो अक्सर गर्म सड़क की सतह से बढ़ती गर्मी टायरों के अंदर की हवा को गर्म करती है, जिससे टायरों के अंदर हवा का दबाव बढ़ने लगता है.

4/5

इसके बाद ही टायर के फटने के चांस अधिक बढ़ जाता है. वहीं गर्म सड़क पर ज्यादा देर तक तेज गाड़ी चलाने से भी टायर में गर्मी भर सकती है. सड़क से निकलने वाली गर्मी और वाहन का वजन मिलकर टायरों के अंदर दबाव पैदा करता है, जिससे टायर फटने के चांस बढ़ जाते हैं.

 

5/5

बता दें कि टायर के अंदर हवा जब गर्म हो जाती है तो टायर को फुलाने लगती है. यह भी टायर फटने का कारण बन सकता है.