Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2333781
photoDetails0hindi

Weather News: क्या होता है रेड, येलो और ऑरेंज अलर्ट? कब और क्यों जारी करता है मौसम विभाग

Weather News: जब भी मौसम से जुड़ी खबर देखते या पढ़ते हैं तो हमेशा सुनने को मिलता है कि मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. क्या आप जानते हैं कि क्या होता है ये अलर्ट और कितनी तरह का होता है. चलिए हम आपको बताते हैं कि मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट क्या होता है और इसका मतलब क्या होता है. 

1/5

Weather Update: जब भी मौसम से जुड़ी खबर देखते या पढ़ते हैं तो हमेशा सुनने को मिलता है कि मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. क्या आप जानते हैं कि क्या होता है ये अलर्ट और कितनी तरह का होता है. 

 

IMD Weather Alert

2/5
IMD Weather Alert

IMD Weather Alert: मौसम की स्थिति को दर्शाने के लिए IMD ज्यादातर तीन तरह के अलर्ट जारी करता है, जिनमें येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट शामिल हैं. इन तीनों अलर्ट को अलग-अलग परस्थिति में जारी किया जाता है और तीनों का अलग-अलग मतलब होता हैं.

 

IMD Yellow Alert

3/5
IMD Yellow Alert

IMD Yellow Alert: मौसम विभाग येलो अलर्ट तब जारी करता है जब वह चेतावनी देता है. इससे लोगों को अलर्ट किया जाता है कि मौसम खराब हो सकता है, जिससे कि लोग तैयार रहे. 

 

IMD Orange Alert

4/5
IMD Orange Alert

IMD Orange Alert: मौसम जब खराब होता है तो ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. इसका मतलब होता है कि मौसम के बारे में पूरी जानकारी लेकर ही घर से निकलें और सावधानी बरतें. 

 

IMD Red Alert

5/5
IMD Red Alert

IMD Red Alert: रेड अलर्ट मौसम विभाग तब जारी करता है, जब मौसम से नुकसान होने की संभावना ज्यादा होती है. जैसे कि भारी बारिश, तूफान जैसी स्तिथि में रेड अलर्ट जारी किया जाता है, जिससे कि किसी तरह के भी नुकसान से बचा जा सके.