Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2333810
photoDetails1mpcg

MP News: ताप्ती जन्मोत्सव की धूम; बैतूल में यहां उमड़ेगा जनसैलाब, इसलिए है फेमस

MP News: मध्य प्रदेश में कई तरह की धार्मिक चीजों का आयोजन होता है. जिसमें लोग बढ़- चढ़कर हिस्सा लेते हैं. आज प्रदेश के बैतूल जिले के मुलताई नगर में ताप्ती जन्मोत्सव मनाया जाएगा. जन्मोत्सव के कार्यक्रम को लेकर काफी ज्यादा तैयारियां की गई है. यहां पर काफी संख्या में श्रद्धालु आयोजन में शामिल होंगे. जानिए किसलिए ये इतना ज्यादा फेमस है. 

1/8

 देश की प्रमुख नदियों में प्रसिद्ध और लाखों लोगों की आस्था का केंद्र ताप्ती नदी का आज जन्मोत्सव है.

2/8

बैतूल जिले का मुलताई नगर म.प्र. ही नहीं बल्कि पूरे देश मे पुण्य सलिला मां ताप्ती के उद्गम स्थल के रूप मे प्रसिद्ध है. 

3/8

हर साल अषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी को ताप्ती जन्मोत्सव मनाया जाता है, जन्मोत्सव को लेकर आज ताप्ती तट को दुल्हन की तरह सजाया गया है.

4/8

आज यानि की 13 जुलाई को बड़ी संख्या में लोग मां ताप्ती के दर्शन के लिए मुलताई पहुंचेंगे. सिर्फ मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि देश भर से लोग यहां पर आते हैं. 

5/8

धार्मिक मान्यता के अनुसार मां ताप्ती सूर्यपुत्री और शनि की बहन के रुप में जानी जाती हैं, यही कारण है कि जो लोग शनि से परेशान होते हैं उन्हें ताप्ती से राहत मिलती है.

6/8

ताप्ती सभी की ताप कष्ट हर उसे जीवन दायनी शक्ति प्रदान करती है श्रद्धा से इसे ताप्ती गंगा भी कहते है. एमपी की ये दूसरी प्रमुख नदी है. 

7/8

ताप्ती जी की खास बात यह है कि दिवंगत लोगों की अस्थियां का विसर्जन भी ताप्ती में करते हैं, ताप्ती नदी का धार्मिक ही नहीं आर्थिक सामाजिक महत्व भी है. 

8/8

ताप्ती की लंबाई 724 किलोमीटर है,जो पूर्व से पश्चिम की ओर बहती है, ताप्ती अरब सागर में खम्बात की खाड़ी में गिरती है.