नोएडाः देश में इन दिनों कुत्तों के काटने के कई मामले आ रहे हैं. इन घटनाओं के कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हैं. लगातार हो रही ऐसी घटनाओं से पीड़ितों की शिकायत के बाद कुत्तों के मालिकों पर कार्रवाई हो रही है. इसी कार्रवाई के कारण डॉग ऑनर्स डर गए हैं. अब डॉग लवर्स डर के कारण अपने कुत्तों को छोड़ रहे हैं. नोएडा में 14 लोग बीती रात अपने कुत्तों को एक संस्था के सामने रोड पर बांधकर चले गए. नोएडा के कई इलाकों से इस तरह की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. वहीं जिला प्रशासन भी कुत्ता पालने के लिए नए नियम बना रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

HSA एनिमल क्लीनिक एंड डिस्पेंसरी के फाउंडर संजय सिंह ने बताया कि उनके पास करीब 250 कॉल देशभर से आ चुकी हैं. डॉग्स लवर को अपने डॉग को ट्रेन करने की जरूरत है. आप इन्हें ऐसे घर से बाहर नहीं निकाल सकते. डॉग मालिक अपने अलग-अलग ब्रिड के डॉग्स को डॉक्टर की गैर मौजूदगी में बांध कर चले गए. इसकी वजह से डॉग्स का ट्रीटमेंट कर उन्हें संस्था में रखना पड़ा. पेट ऑनर के खिलाफ लगातार हो रही कार्रवाई से डॉग्स ऑनर डरे हुए हैं.


ये भी पढ़ेः नोएडा में कुत्तों के बढ़ते आतंक के बीच प्राधिकरण ने बनाए ये नियम, नहीं मानने पर मालिक पर होगी कार्रवाई


संजय ने मीडिया को बताया कि संस्था के पास कई बार लोग अपने कुत्ते बांधकर चले जाते हैं. आजकल सोशल मीडिया में कुत्तों द्वारा लोगों को काटने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं. लोग अपने कुत्ते को ट्रेंड नहीं कर पाते हैं. उसे अच्छी ट्रेनिंग दें और समय से नसबंदी कराई जाए. जिससे ऐसी घटनाएं रुक सकती हैं.


ये भी पढ़ें- 
गाजियाबाद के घरों में पाले गए 56% कुत्ते खतरनाक नस्ल के, अब तक 2600 का पंजीकरण
Friendly Dog: इन Breeds के डॉगी होते हैं बेहद प्यारे, न काटते हैं न ज्यादा भौंकते है


आरडब्लयूए जो नियम बना रहा है वो गलत है. उनका यह अधिकार नहीं है कि वो किसी जानवर को लेकर नियम बना सकें. (आरडब्लयूए सिर्फ सोसोइटी के लोगों के लिए नियम बना सकती है. संजय सिंह ने चेतावनी देते हुए कहा कि हमारी संस्था के आसपास जो भी पेट ऑनर अपने कुत्ते को बांधकर चले जाते हैं जिन्हें हम नहीं देख पाते हैं. अगर आगे ऐसा कोई करता दिखाई दिया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे.


ये भी पढ़ें- 
Dog Repellent: जेब में रखें ₹300 की डिवाइस, भौंकना दूर पास भी नहीं भटकेंगे कुत्ते
Delhi में पालतू डॉग्स का रेजिस्ट्रेशन है जरूरी, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस