PM Kisan Yojana: PM किसान योजना की 13वीं किस्त का इंतजार खत्म, आज मिल सकती है सम्मान निधि
Advertisement

PM Kisan Yojana: PM किसान योजना की 13वीं किस्त का इंतजार खत्म, आज मिल सकती है सम्मान निधि

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Installment: आज PM मोदी मन की बात करते हुए PM किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी कर सकते हैं.

PM Kisan Yojana: PM किसान योजना की 13वीं किस्त का इंतजार खत्म, आज मिल सकती है सम्मान निधि

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है. आज 'मन की बात' करते हुए PM मोदी किसान सम्मान निधि की 13 वीं किस्त जारी कर सकते हैं, इससे पहले 17 अक्टूबर को 12वीं किस्त के पैसे किसानों के खाते में भेजे गए थे. 

पीएम किसान योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को मदद दी जाती है. इस योजना में किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, जो तीन किश्तों में मिलते हैं. अब तक किसानों को इस योजना की 12 किस्त मिल चुकी हैं और किसान 13वीं किस्त की इंतजार कर रहे हैं.

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ
PM किसान योजना के पात्र किसानों के लिए ई-केवाईसी के साथ ही भूलेखों का सत्यापन या खेती की जमीन का सत्यापन कराना अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसा नहीं करने वाले किसान 13वीं किस्त का लाभ नहीं ले पाएंगे. 

ये भी पढ़ें- Amrit Udyan: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज करेंगी अमृत उद्यान का उद्घाटन, जानें आम जनता के लिए कब खुलेगा

अगर आपने अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं कराई है तो आप इसे घर बैठे या फिर अपने नजदीकी ई-मित्र या सीएससी सेंटर पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं.

ऐसे करें ई-केवाईसी
-पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. 
-यहां फार्मर्स कॉर्नर्स के नीचे लिखे ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें. 
-अब जो पेज खुलेगा उसमें आधार नंबर की जानकारी दें और सर्च टैब पर क्लिक करें. 
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. 
-सबमिट ओटीपी पर OTP को दर्ज करें. 
-इसके बाद आपकी ईकेवाईसी पूरी हो जाएगी.

भूलेखों का सत्यापन
PM किसान सम्मान निधि की 13 वीं किस्त पाने के लिए आप अपने नजदीकी केन्द्र में भूलेखों का सत्यापन (लैंड रिकॉर्ड का वेरिफिकेशन) करा सकते हैं. 

हेल्पलाइन नंबर पर ले सकते हैं मदद
भूलेखों के सत्यापन में किसी भी तरह की परेशानी होने पर आप नजदीकी कृषि कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं. इसके साथ ही आप पीएम किसान हेल्पालइन नंबर 155261 या 1800115526 या 011-233810 92 पर संपर्क कर सकते हैं.  ईमेल आईडी  pmkisan-ict@gov.in पर भी आप अपनी समस्या साझा कर सकते हैं. 

 

Trending news