PM Narendra Modi Oath Ceremony: 9 जून को नरेंद्र मोदी तीसरी बार PM पद की शपथ लेंगे, जिसके लिए राजधानी दिल्ली में मल्टी लेयर सिक्योरिटी व्यवस्था की जाएगी. शपथ ग्रहण समारोह के दौरान राष्ट्रपति भवन में अर्धसैनिक बल के जवानों, एनएसजी कमांडो, ड्रोन और स्नाइपर्स की पांच कंपनियों तैनात रहेंगी. शपथ ग्रहण समारोह में कई विदेशी नागरिक भी शामिल होंगे, जिसकी वजह से राजधानी दिल्ली हाई अलर्ट पर रहेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शपथ ग्रहण में शामिल होंगे ये अतिथि
PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल और मॉरीशस सहित कई देशों के नेता शामिल होंगे. विदेशी मेहमानों के आगमन से पहले दिल्ली के लीला, ताज, आईटीसी मौर्य, क्लेरिजेस और ओबेरॉय जैसे होटलों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. 


दिल्ली पुलिस के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, कार्यक्रम के दिन दिल्ली पुलिस के स्वाट और एनएसजी के कमांडो राष्ट्रपति के घर और विभिन्न रणनीतिक स्थानों के आसपास तैनात रहेंगे. दिल्ली पुलिस के अधिकारी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लगातार पुलिस मुख्यालय और नई दिल्ली जिले में कई बैठकें कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- Delhi News Live Update: नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्त किया मनोनीत प्रधानमंत्री, शपथ ग्रहण के लिए किया आमंत्रित


शपथ ग्रहण का कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन के अंदर आयोजित होने वाला है, इसलिए परिसर के अंदर और बाहर दोनों तरफ तीन स्तरीय सुरक्षा होगी. बाहरी रिंग पर दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे, उसके बाद आंतरिक रिंग पर अर्धसैनिक बल और राष्ट्रपति भवन की आंतरिक सुरक्षा के जवान तैनात रहेंगे.  अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियों और दिल्ली सशस्त्र पुलिस (डीएपी) जवानों सहित लगभग 2500 पुलिस कर्मियों को कार्यक्रम स्थल के आसपास तैनात किया जाएगा. 


अतिथियों के आने-जाने वाले रास्तों पर भी स्निपर्स और सशस्त्र पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे और नई दिल्ली जिले में रणनीतिक स्थानों पर ड्रोन तैनात किए जाएंगे. शपथ ग्रहण समारोह के दौरान राजधानी दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन की तरह की सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे. 


यातायात प्रतिबंध होंगे लागू 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के मध्य भाग की ओर जाने वाली कई सड़कें रविवार को बंद हो सकती हैं या सुबह से यातायात में बदलाव किया जा सकता है. शनिवार से ही राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर चेकिंग बढ़ा दी जाएगी.