Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी में धुंध की एक पतली परत छाई रही और सोमवार को सुबह 8 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स ( AQI) गिरकर 349 पर आ गया, जिसे 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया. निवासी और कॉलेज छात्र कुशल चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के कारण उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है. मैं एक कॉलेज छात्र हूं और मुझे सुबह जल्दी अपने कॉलेज के लिए निकलना होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बहुत खराब श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण का स्तर 
बढ़ते प्रदूषण के कारण मुझे सांस लेने में दिक्कत हो रही है. यहां पटाखों पर प्रतिबंध है, लेकिन इसके बावजूद कल करवा चौथ पर बहुत सारे पटाखे जलाए गए. सरकार को कदम उठाने और प्रदूषण को नियंत्रित करने की जरूरत है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, राजधानी शहर के शकूरपुर और आसपास के इलाकों में दर्ज AQI 346 दर्ज किया गया , जिसे 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया सफदरजंग में AQI 307 दर्ज किया गया, जिसे 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया.


ये भी पढ़ें: यमुना प्रदूषण पर बोले पर्यावरण विशेषज्ञ, Delhi सरकार अन्य राज्यों को दोष देना चाहेगी


यमुना में तैरता दिखाई दिया जहरीला झाग
इस बीच, यमुना नदी में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ने के कारण नदी में जहरीला झाग तैरता हुआ देखा गया. पर्यावरणविद् विमलेंदु के झा ने इस घटना को दिल्ली में पर्यावरण शासन का एक बड़ा मजाक बताया. विमलेंदु के झा ने कहा कि हमने एक बार फिर यमुना नदी की सतह पर बहुत सारा झाग तैरता हुआ देखा है. यह दिल्ली में पर्यावरण शासन का एक बड़ा मजाक है. हमने प्रदूषण के स्रोतों को देखा है जो मुख्य रूप से दिल्ली से हैं. बेशक, दिल्ली सरकार इसका दोष दूसरे राज्यों पर डालना चाहेगी. वास्तव में अन्य राज्य भी जिम्मेदार हैं क्योंकि यमुना इन राज्यों से होकर बहती है लेकिन यमुना के प्रदूषण के लिए मुख्य रूप से दिल्ली का अपना प्रदूषण जिम्मेदार है , 17 नाले जो वास्तव में दिल्ली में यमुना में गिरते हैं. 


दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!

यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!