Delhi News: यमुना में बढ़ते प्रदूषण को देख बोले पर्यावरण विशेषज्ञ, दिल्ली सरकार इसे अन्य राज्यों पर दोष देना चाहेगी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2481305

Delhi News: यमुना में बढ़ते प्रदूषण को देख बोले पर्यावरण विशेषज्ञ, दिल्ली सरकार इसे अन्य राज्यों पर दोष देना चाहेगी

Yamuna Pollution: यमुना नदी में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण नदी में जहरीला झाग तैरता हुआ देखा गया, पर्यावरणविद् विमलेंदु के झा ने इस घटना को दिल्ली में पर्यावरण शासन का पूर्ण रूप से मजाक बताया.

Delhi News: यमुना में बढ़ते प्रदूषण को देख बोले पर्यावरण विशेषज्ञ, दिल्ली सरकार इसे अन्य राज्यों पर दोष देना चाहेगी

Yamuna Pollution Delhi: यमुना नदी में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण नदी में जहरीला झाग तैरता हुआ देखा गया, पर्यावरणविद् विमलेंदु के झा ने इस घटना को दिल्ली में पर्यावरण शासन का पूर्ण रूप से मजाक बताया. उन्होंने कहा कि हमने एक बार फिर यमुना नदी की सतह पर बहुत सारा झाग तैरता हुआ देखा है. यह दिल्ली में पर्यावरण शासन का पूर्ण रूप से मजाक है. हमने प्रदूषण के स्रोतों को देखा है जो मुख्य रूप से दिल्ली से हैं , बेशक, दिल्ली सरकार इसे अन्य राज्यों पर दोष देना चाहेगी.

यमुना नदी पर झाग का प्रभाव खतरनाक
उन्होंने आगे कहा कि वास्तव में अन्य राज्य भी जिम्मेदार हैं क्योंकि यमुना इन राज्यों से होकर बहती है लेकिन यमुना के प्रदूषण के लिए प्राथमिक जिम्मेदारी दिल्ली का अपना प्रदूषण है, 17 नाले जो वास्तव में दिल्ली की यमुना में खाली होते हैं. वहीं इससे पहले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर में कोटक स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी के डीन प्रोफेसर सच्चिदा नंद त्रिपाठी ने कहा, यमुना नदी पर झाग का प्रभाव खतरनाक है.  झाग का बार-बार आना मुख्य रूप से नदी में बहने वाले अनुपचारित अपशिष्ट जल में साबुन, डिटर्जेंट और अन्य प्रदूषकों से बड़ी मात्रा में सर्फेक्टेंट के कारण होता है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में प्रदूषण से बुरा हाल, वहीं इन शहरों में आज बारिश के आसार, ठंड देगी दस्तक

झाग में होते हैं हानिकारक कार्बनिक पदार्थ 
वहीं मानसून के बाद, स्थिर वातावरण और बढ़ता तापमान झाग के निर्माण के लिए आदर्श स्थिति बनाते हैं. बाद में अक्टूबर में जब तापमान गिरता है, तो यह झाग को स्थिर करने में मदद करता है. हालांकि, इस झाग में हानिकारक कार्बनिक पदार्थ होते हैं जो वाष्पशील गैसों को सीधे वायुमंडल में छोड़ते हैं. झाग के विभाजन से वाष्पशील कार्बनिक गैसें और अर्ध-वाष्पशील कार्बनिक यौगिक भी निकलते हैं.. ये कार्बनिक गैसें द्वितीयक कार्बनिक कण पदार्थ के अग्रदूत बन जाती हैं.

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!
यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!
 

Trending news