Presidential Election 2022 Result: मतगणना से पहले ही द्रौपदी मुर्मू के गांव में जश्न की तैयारियां पूरी
Advertisement

Presidential Election 2022 Result: मतगणना से पहले ही द्रौपदी मुर्मू के गांव में जश्न की तैयारियां पूरी

Presidential Election Vote Counting : ओडिशा के लोगों को पूरी उम्मीद है कि द्रौपदी मुर्मू ही देश की अगली राष्ट्रपति बनेंगी. अगर ऐसा हुआ तो यह भारत के इतिहास में पहली बार होगा, जब कोई आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनेंगी. 

Draupadi Murmu

Presidential Election 2022 Result : गुरुवार यानी आज देश को 15वां राष्ट्रपति मिल जाएगा. राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को संसद में 98.90 प्रतिशत मतदान हुआ था. कुल 736 मतदाताओं (727 सांसदों और नौ विधायकों) में से 730 (721 सांसदों और नौ विधायकों) ने वोट दिया था. सूत्रों के मुताबिक भाजपा के सनी देओल सहित छह सांसदों ने अपना वोट नहीं डाला था.

NDA की ओर से द्रौपदी मुर्म, जबकि UPA की ओर से यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है. मतगणना शुरू होने में कुछ घंटे ही शेष बचे हैं. इस बीच एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत की उम्मीद लगाए बैठे उनके गृह राज्य ओडिशा में जश्न की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. 

ये भी पढ़ें : राष्ट्रपति चुनाव से पहले एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के बारे में बड़ा खुलासा, दौलत कम-केस ज्यादा

ओडिशा के रायरंगपुर में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पैतृक गांव में राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना शुरू होने से पहले मिठाइयां तैयार कर ली गई हैं. ग्रामीणों ने गुरुवार को द्रौपदी मुर्मू का विजय जुलूस निकलने के साथ ही आदिवासी नृत्य की भी योजना बनाई है. भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा, जब कोई आदिवासी महिला भारत की राष्ट्रपति बनेंगी. रायरंगपुर और पूरे ओडिशा के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन होगा. उत्सव जैसा माहौल है. 20,000 मिठाइयां बनाने के अलावा आतिशबाजी की भी पूरी तैयारी है. 

हेड टीचर बोले- मुझे मुर्मू पर गर्व 

द्रौपदी मुर्मू जिस सरकारी उच्च प्राथमिक विद्यालय में पढ़ती थीं, उसके प्रधानाध्यापक रह चुके बिस्वेश्वर मोहंती ने अपने स्कूली जीवन को याद करते हुए बताया कि वह 1968 से 1970 तक स्कूल में हेड टीचर थे. उन्होंने कहा कि द्रौपदी मुर्मू के बारे में जानकर मुझे बहुत गर्व महसूस होता है.

मोहंती कहते हैं कि वह एक मेधावी छात्रा थी. मुझे याद है, एक बार छात्रों से पूछा गया कि वे भविष्य में क्या करना चाहते हैं तो सभी ने विभिन्न व्यवसायों का जिक्र किया, लेकिन जब यही सवाल द्रौपदी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह लोगों की सेवा करना चाहती है. मोहंती का कहना है कि पहले द्रौपदी मुर्मू ने राज्यपाल के रूप में कार्य किया और अब वे देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर आसीन होंगी. मुझे मुर्मू पर गर्व है.  

WATCH LIVE TV 

 

 

Trending news