गुरुग्राम की तर्ज पर होगा खरखौदा का विकास, मारुति-सुजुकी प्लांट बनने से मिलेगी 21 हजार युवाओं को नौकरी
Advertisement

गुरुग्राम की तर्ज पर होगा खरखौदा का विकास, मारुति-सुजुकी प्लांट बनने से मिलेगी 21 हजार युवाओं को नौकरी

Kharkhauda Plant: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मारुति प्लांट से करीब 18 हजार और सुजुकी से साढ़े तीन से चार हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. इसके अलावा कार-बाइक के पार्ट्स बनाने वाली कंपनियां भी खरखौदा में अपना उद्योग लगाएंगी और इससे प्रदेश में रोजगार के लाखों अतिरिक्त अवसर बढ़ेंगे.

गुरुग्राम की तर्ज पर होगा खरखौदा का विकास, मारुति-सुजुकी प्लांट बनने से मिलेगी 21 हजार युवाओं को नौकरी

चंडीगढ़ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार को खरखौदा में मेगा प्रोजेक्ट मारुति और सुजुकी के प्लांट की आधारशिला रखेंगे. खरखौदा में इन दोनों प्लांट के स्थापित होने से क्षेत्र गुरुग्राम की तर्ज पर विकसित होगा और युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) कहा कि खरखौदा में इन दोनों प्लांट के स्थापित होने से रोजगार के हजारों अवसर मिलेंगे.

इतना ही खरखौदा में बड़ी संख्या में सहायक कंपनियां भी अपना उद्योग स्थापित करेंगी. दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने कहा कि राज्य सरकार आईएमटी खरखौदा के विकास के लिए करीब 900 करोड़ रुपये  का बजट बुनियादी सुविधाओं पर खर्च करेगी, ताकि क्षेत्र में औद्योगिक विकास तेजी से हो. 

800 एकड़ में बनेगा मारुति प्लांट 

शनिवार को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 800 एकड़ में मारुति और 100 एकड़ में सुजुकी के मेगा प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे जो कि प्रदेश के इतिहास में ऐतिहासिक होगा, क्योंकि इससे प्रदेश में रोजगार के लाखों अवसर पैदा होंगे.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मारुति के आने से जैसे गुरुग्राम जिला विकसित हुआ, उसी तरह प्लांट लगने से खरखौदा भी विकास के नए आयाम स्थापित करेगा. खरखौदा में मारुति-सुजुकी के आने से कार उद्योग से संबंधित उद्योग (इलेक्ट्रिक वीकल) को बढ़ावा मिलेगा. 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मारुति प्लांट से करीब 18 हजार और सुजुकी से साढ़े तीन से चार हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. इसके अलावा कार-बाइक के पार्ट्स बनाने वाली कंपनियां भी खरखौदा में अपना उद्योग लगाएंगी और इससे प्रदेश में रोजगार के लाखों अतिरिक्त अवसर बढ़ेंगे.

एक्सपोर्ट को मिलेगा बहुत ज्यादा लाभ

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार खरखौदा में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए सरकार सड़कों, सीवरेज, बिजली-पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए 900 करोड़ रुपये  खर्च करेगी और इसके लिए एक वर्ष का टारगेट रखा गया है. उन्होंने यह भी कहा कि मारुति-सुजुकी का मेगा प्रोजेक्ट केएमपी से जुड़े होने के साथ-साथ ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना का हिस्सा है, इसलिए हमारे ट्रेड और एक्सपोर्ट को बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा. 

Trending news