Rakshabandhan Special Train: दिल्ली से वैष्णो देवी कटरा तक चलेंगी स्पेशल ट्रेने, कई राज्यों को होगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2376005

Rakshabandhan Special Train: दिल्ली से वैष्णो देवी कटरा तक चलेंगी स्पेशल ट्रेने, कई राज्यों को होगा फायदा

Rakshabandhan Special: रेलवे ने इस स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन पर यात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए 3 स्पेशन ट्रेन चलाई है. ये तीनों ट्रेने दिल्ली से माता वैष्णो देवी तक जाएंगी. इन ट्रेनों को चलाने के पीछे का कारण त्योहार में लोगों की भीड़ को कम करना है.

Rakshabandhan Special Train: दिल्ली से वैष्णो देवी कटरा तक चलेंगी स्पेशल ट्रेने, कई राज्यों को होगा फायदा

Ambala News: आगामी त्योहारों और यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने नई ट्रेनों की शुरुआत की है. विशेष रूप से, नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटरा तक 3 नई स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं. इन ट्रेनों का स्टॉपेज अंबाला और सरहिंद में रहेगा. इस बीच, 14 अगस्त से 26 अगस्त तक सानेवाल रेलवे स्टेशन पर नॉन-इंटरलॉकिंग वर्क के कारण ब्लॉक लिया गया है, जिससे कुछ रेलगाड़ियां प्रभावित रहेंगी.

इन स्टेशन पर रुकेंगी ट्रेन 
साथ ही सोनीपत से पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला जाने वाले लोगों को बसों की भीड़ से राहत मिलेगी. इन ट्रेनों के चलने से कम समय में अपने लोग अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगी. वहीं 3 ट्रेनों में सामान्य, स्लीपर, थर्ड एसी और सेकेंड एसी कोच लगाए जाएंगे. वहीं इन ट्रेनों का ठहराव सोनीपत के अलावा हरियाणा के पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र और अंबाला होगा. वहीं यह ट्रेने पंजाब में ढंडारी कलां, जलंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मूतवी, शहीद कप्तान तुषार महाजन स्टेशनों पर रूकेंगी. बता दे कि रक्षा बंधन पर रोडवेज बसों में महिलाओं और बच्चों का किराया नहीं लगता. इस कारण भीड़ काफी बढ़ जाता है. 

भीड़ को किया जाएगा कम  
अंबाला मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक (SR. DCM) नवीन कुमार के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के अवसर पर यात्रियों की मांग को देखते हुए नई दिल्ली और कटरा के बीच इन स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की गई है. उन्होंने यह भी बताया कि यदि यात्रियों की मांग और बढ़ी तो अतिरिक्त ट्रेनों की भी व्यवस्था की जाएगी. इन ट्रेनों का अंबाला और सरहिंद स्टेशनों पर स्टॉपेज दिया गया है ताकि यात्रियों की भीड़ को कम किया जा सके.

ये भी पढें- शराब नीति लागू करने से सिसोदिया की गिरफ्तारी तक, जानें कब क्या हुआ

कुछ ट्रेनों को किया गया है रद्द
सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी रेलवे ने सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया है और यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. इसके अलावा, 14 से 26 अगस्त के बीच सानेवाल रेलवे स्टेशन पर ब्लॉक के कारण 4 ट्रेनें रद्द की गई हैं और 2 ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट किया गया है, जबकि अन्य ट्रेनें अपने नियमित मार्ग पर चलती रहेंगी.

Input- AMAN.KAPOOR

Trending news