Delhi News: 22 जनवरी को राम मंदिर उद्घाटन के दिन दिल्ली के बाजारों में भी जबरदस्त उत्साह है और इसको लेकर सभी मार्केट एसोसिएशन्स तैयारियों में जुटे हुए हैं. दिल्ली में व्यापारियों और उद्योगपतियों के शीर्ष संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि दिल्ली के 700 बाजारों में 22 जनवरी को विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और लगभग 1500 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीटीआई के अनुसार कल 22 जनवरी को दिल्ली के बाजारों में 5 लाख दीये जलाए जाएंगे. बृजेश गोयल ने बताया कि बाजारों में राम मंदिर से जुड़े सामानों की डिमांड 4 गुना बढ़ गई है और सदर बाजार, चावड़ी बाजार, किनारी बाजार में झंडों, राम मंदिर मॉडल, पोशाक, बिल्लों, फोटो आदि की किल्लत हो गई है और चीजों के रेट भी 3 गुना बढ़ गई है.


सीटीआई के अनुसार कल 22 जनवरी को कश्मीरी गेट में विशाल राम झंडा यात्रा निकाली जाएगी, कमला नगर, खान मार्केट में भगवा झंडियां लग चुकी हैं. करोल बाग, लक्ष्मी नगर में सुंदरकांड होगा. दरीबा कलां में दिवाली की तरह लाइटिंग होगी, ज्वैलर्स डिस्काउंट देंगे. यहां राम कॉन्सर्ट भी होगा, सभी के लिए भंडारे होंगे, भागीरथ पैलेस में लड्डुओं के डिब्बे बांटे जाएंगे, गेट सजाए जाएंगे. नया बाजार में सुंदर लाइटिंग की व्यवस्था की जा रही है. सरोजिनी नगर मार्केट में 21 हजार दीये जलाए जाएंगे, लाजपत नगर बाजार में भगवा गुब्बारे और झंडे लगाए जाएंगा, सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा.


ये भी पढ़ें: Delhi में कल इन स्कूलों की रहेगी छुट्टी, जानें किन्हें जाना पड़ेगा स्कूल


रोहिणी इलाके में खास इंतजाम हो रहे हैं. नेहरू प्लेस के दुकानदार भी प्राण प्रतिष्ठा के दिन दीपावली मनाएंगे. चांदनी चौक और सदर बाजार में 22 जनवरी को विशेष सजावट की जाएगी और शोभायात्रा निकाली जाएगी, सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा.


बृजेश गोयल ने बताया कि राम मंदिर को लेकर हर दुकानदार उत्साहित हैं. साथ ही बताया कि दिल्ली में 15 हजार करोड़ रुपए का व्यापार हो सकता है. बृजेश गोयल ने बताया कि राम मंदिर उद्घाटन को लेकर दिल्ली में 15 हजार करोड़ रुपए का व्यापार होने की उम्मीद है. सदर बाजार, चांदनी चौक, मालीवाड़ा, किनारी बाजार, करोल बाग, गांधी नगर, टैंक रोड़ जैसे बाजारों से काफी सामान दूसरे शहरों में भेजा जा रहा है.


बृजेश गोयल ने बताया कि राम मंदिर मॉडल, राम पोशाक, माला, मुकुट, धनुष, ध्वजा, लॉकेट, चाबी के छल्ले, रामजी की फोटो आदि की विशेष डिमांड देखी जा रही है. झंडे 60 रुपये से लेकर 300 रूपये में बिक रहे हैं. बिल्ले की कीमत 50 रुपये प्रति पीस है. राम मंदिर के खूबसूरत मॉडल 200 रुपये से लेकर 1000 रुपये में बिक रहे हैं.


बाजारों में बड़ी संख्या में रामजी की फोटो के कुर्ते, टी शर्ट बिक रहे हैं. मिट्टी के दीये, रंगोली, मिठाइयां, गिफ्ट आइटम्स, फूलों की सजावट, आर्केस्ट्रा, टेंट एवं डेकोरेशन, बिजली की लड़ियों का व्यापार करने वाले लोगों का व्यापार एकदम से बढ़ गया है.