Jio की 5G सर्विस दिवाली तक होगी लॉन्च, IPL देखने के लिए स्टेडियम जाने की जरूरत हो जाएगी खत्म
Advertisement

Jio की 5G सर्विस दिवाली तक होगी लॉन्च, IPL देखने के लिए स्टेडियम जाने की जरूरत हो जाएगी खत्म

मुकेश अंबानी ने कहा कि अब Broadband स्पीड पहले से फास्ट होगी. कंपनी का दावा है कि लोगों को कम कीमत पर 5G ब्रॉडबैंड सर्विस दी जाएगी. अंबानी ने कहा है कि दूसरी कंपनियां पुराने सल्यूशन को यूज करके 5G लॉन्च करेंगी, जबकि Jio स्टैंडअलोन 5G सर्विस का इस्तेमाल करेगा. 

Jio की 5G सर्विस दिवाली तक होगी लॉन्च, IPL देखने के लिए स्टेडियम जाने की जरूरत हो जाएगी खत्म

Reliance Jio 5G : रिलायंस जियो (Reliance Jio)  इस साल दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे कई प्रमुख शहरों में हाई स्पीड 5जी दूरसंचार सेवाएं शुरू कर देगा. वहीं दिसंबर 2023 तक कंपनी ने देशभर के प्रत्येक शहर, तहसील और तालुका में 5G सर्विस लॉन्च करने का लक्ष्य रखा है. यह घोषणा  रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सालाना आम बैठक (Annual General Meeting) मुकेश अंबानी ने की. 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये शेयर होल्डरों को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि अब Broadband स्पीड पहले से फास्ट होगी. कंपनी का दावा है कि लोगों को कम कीमत पर 5G ब्रॉडबैंड सर्विस दी जाएगी. इसके साथ ही कनेक्टेड सल्यूशन भी दिया जाएगा. अंबानी ने कहा है कि दूसरी कंपनियां पुराने सल्यूशन को यूज करके 5G लॉन्च करेंगी, जबकि Jio स्टैंडअलोन 5G सर्विस का इस्तेमाल करेगा. उन्होंने आगे कहा कि SA टेक्नोलॉजी पर बेस्ड ये दुनिया की सबसे एडवांस 5G टेक्नोलॉजी होगी. 

ये भी पढ़ें : दिल्ली की फाइल रोकने वाले LG पर ही AAP ने लगाए भ्रष्टाचार के आरोप

कंपनी इस 5G नेटवर्क के लिए 2 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी. वहीं आकाश अंबानी ने बताया कि Jio की 5G सर्विस शुरू होने के बाद गेमिंग से लेकर वीडियो स्ट्रीम करने तक का अंदाज पूरी तरह बदल जाएगा।  Wi Max की तरह ही Jio Air Fiber होगा. ये पर्सलन हॉट स्पॉट की तरह काम करेगा. इसके जरिये यूजर्स 5G ब्रॉडबैंड सर्विस यूज कर पाएंगे. Jio Air fiber से IPL मैच इंट्रैक्टिव तरीके से देख सकेंगे. एक साथ मल्टीपल कैमरा एंगल को एक साथ लाइव देख सकेंगे. यूजर्स ख़ुद से ही कैमरा एंगल चुन सकेंगे. कंपनी ने कहा है कि ये रियल मैच से ज्यादा मजेदार होगा. 

Jio Cloud PC का ऐलान 
कंपनी ने कहा है कि यूजर्स Jio का Cloud PC यूज कर सकते हैं. ये दरअसल एक क्लाउड स्पेस होगा, जिसे आम से लेकर कमर्शियल यूजर्स स्पेस खरीद सकेंगे. जिस तरह से AWS और Azure की सर्विस ली जाती हैं, उसी तरह से लोग Jio Cloud PC से स्पेस खरीदकर  अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं.

दूरसंचार विभाग द्वारा हाल ही में संपन्न 5G की नीलामी में Reliance Jio Infocomm ने 700MHz, 800MHz, 1800MHz, 3300MHz और 26GHz बैंड में स्पेक्ट्रम हासिल किया है. छह साल पहले लॉन्च किए गए Jio ने सबसे कम समय में सबसे बड़े 4G नेटवर्क के रोलआउट के दौरान कई विश्व रिकॉर्ड बनाए थे.

 

 

 

Trending news