Good News: दिल्ली या दूसरे शहर में रहकर UP-बिहार में वोट डाल सकेंगे आप
Advertisement

Good News: दिल्ली या दूसरे शहर में रहकर UP-बिहार में वोट डाल सकेंगे आप

चुनाव आयोग ने रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (RVM) की जांच के लिए राजनीतिक दलों को 16 जनवरी, 2023 को एक मीटिंग रखी है. चुनाव आयोग की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार, ‘रिमोट वोटिंग’ पर एक प्रस्ताव पत्र जारी किया है. 

Good News: दिल्ली या दूसरे शहर में रहकर UP-बिहार में वोट डाल सकेंगे आप

EC on Remote Voting: बीते दिनों चुनाव आयोग (Election Commission) ने घरेलू प्रवासी मतदाताओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है. चुनाव आयोग का कहना है कि घरेलू प्रवासी मतदाताओं के लिए रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (Remote Electronic Machine) के लिए एक शुरुआती मॉडल तैयार किया है. इसके जरिए लोग अपने घरों से दूर रहकर भी वोटिंग कर सकते हैं.

इतना ही चुनाव आयोग ने रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (RVM) की जांच के लिए राजनीतिक दलों को 16 जनवरी, 2023 को एक मीटिंग रखी है. चुनाव आयोग की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार, ‘रिमोट वोटिंग’ पर एक प्रस्ताव पत्र जारी किया है. इस प्रस्ताव को लागू करने में जो भी कानूनी, प्रशासनिक प्रक्रियात्मक, तकनीकी तथा तकनीकि संबंधी चुनौतियां आएंगी, उसपर राजनीतिक दलों के विचार मांगे गए हैं.

ये भी पढ़ेंः Kanjawala Case: अंजलि के परिवार के लिए मसीहा बने King खान, की आर्थिक मदद

वोट डालने के लिए नहीं जाना होगा राज्य

चुनाव आयोग ने कहा कि है कि इस योजना के तहत रिमट मतदान केंद्र होगा, जिससे 72 निर्वाचन क्षेत्रों में ‘रिमोट वोटिंग’ की सुविधा दी जाएगी और इस योजना के तहत प्रवासी मतदाताओं को वोटिंग के लिए अपने गृह राज्य/नगर जाने की जरूरत नहीं होगी. मतदाता जिस जगह रह रहा है वो उस जगह से ही मतदान कर सकेंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने अपने बयान में कहा कि रिमोट वोटिंग एक परिवर्तनकारी पहल साबित होगी.

आपको बता दें कि इस 2023 में 10 राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. इसी को लेकर चुनाव आयोग अपनी तैयारियां पहले से ही करने में लगा हुआ है. चुनाव आयोगन ने सभी राजनीतिक दलों को एक अतिरिक्त नया प्रोफॉर्मा पेशा करने के लिए कहा है, जिसमें घोषणा पर में किए गए प्रत्येक चुनावी वादे, पूरा व्यय और राज्य की वित्तीय स्थिति की तुलना में वादों को कैसे पूरा किया जाएगा, जैसी बातों का विवरण हो.

 

Trending news