Republic Day 2023: इन पर होगी पुलिस की पैनी नजर, जाम में फंसने पर इन नंबरों पर करें कॉल
topStories0hindi1542779

Republic Day 2023: इन पर होगी पुलिस की पैनी नजर, जाम में फंसने पर इन नंबरों पर करें कॉल

Republic Day 2023: आपको बता दें कि ट्रैफिक पुलिस ने वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करने के साथ-साथ ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. इसी के साथ डायवर्जन के दौरान जाम में फंसने या रूट को लेकर सहायता के लिए इन नंबरों पर काल कर सकते है.

Republic Day 2023: इन पर होगी पुलिस की पैनी नजर, जाम में फंसने पर इन नंबरों पर करें कॉल

Republic Day: देशभर में 26 जनवरी को 74वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. गणतंत्र दिवस के दिन देशभर में राष्ट्रीय अवकाश रहता है, लेकिन इसके बाद भी दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा को लेकर अपनी कमर कस ली है. आज गणतंत्र दिवस परेड को लेकर दिल्ली पुलिस की प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें कई अहम फैसले लिए गए हैं. दिल्ली पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा कि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में 60 से 65 हजार लोग हिस्सा लेने वाले हैं.

दिल्ली पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार एंट्री QR कोड बैस है, जिससे उस शख्स की पहचान तुरंत हो पाएगी. बिना पास और टिकट के लोग अलाउड नहीं है. टोटल 6000 की फोर्स का डिप्लोएमेन्ट है, जिसमें पैरामिलिट्री फोर्स भी शामिल है. एन्टी टेरर मैसर भी उठाए जा रहे है. 150 CCTV कैमरे इसी फंक्शन के लिए लगाए गए है. इस बार मेट्रो भी खुली रहेंगे.

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में क्या रहेगा बंद और क्या रहेगा खुला

ड्रोन और पतंग उड़ाने पर रहेगी रोकः- गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा कारणों की वजह से दिल्ली में 26 जनवरी को ड्रोन और पतंग उड़ाने पर रोक रहेगी. इसी के साथ ग्लाइडर माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट. पॉवर ग्लाइडर, चाइनीज माइक्रोलाइट और हॉट एयर बैलून भी नहीं चलेगी.

ये मेट्रो स्टेशन रहेंगे बंदः- दिल्ली के राजपथ पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के चलते मेट्रो के रुटों में बदलाव किया जाएगा. राजपथ के नजदीक पड़ने वाले चार मेट्रो स्टेशन दोपहर तक बंद किए जा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का इस्तेमाल सिर्फ लाइन दो (हुड्डा सिटी सेंटर से समयपुर बादली) और लाइन छह (कश्मीर गेट से राजा नाहर सिंह) के यात्रियों के इंटरचेंज के लिए किया जा सकेगा.

इस दौरान मेट्रो यात्रियों को न तो एंट्री करने की अनुमति दी जाएगी और न ही बाहर निकलने की अनुमति होगी. इसी के साथ लोक कल्याण मार्ग और पटेल चौक मेट्रो स्टेशन सुबह पौने नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे.

गाजियाबाद से दिल्ली नहीं जाएंगे वाहन, लागू रहेगा डायवर्जन

बताते चले कि कल दिल्ली के राजपथ रोड पर परेड होनी है. इसी को लेकर गाजियाबाद से भारी व्यावसायिक वाहनों को दिल्ली में प्रवेश पर बुधवार रात नौ बजे से पाबंदी लगा दी जाएगी और 26 जनवरी दोपहर 2 बजे तक यह पाबंदी लागू रहेगी. इससे पहले 23 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल के लिए भी यह डायवर्जन लागू किया गया था.

इन जगहों पर रहेगी पाबंदी

NH-नौ व दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे से यूपी गेट होते हुए सभी भारी वाहनों पर रोक रहेगी. वहीं, डाबर तिराहा से महाराजपुर होते हुए, मोहननगर से सीमापुरी होते हुए, भोपुरा बार्डर से और लोनी बार्डर से भी भारी व्यावसायिक वाहन दिल्ली में प्रवेश नहीं कर सकेंगे. इसी के साथ डायवर्जन का पालन कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस आइएमस कालेज, खोड़ा निकास, यूपी गेट पर ऊपर व नीचे तैनात रहेगी.

महाराजपुर आनंद विहार बार्डर, सीमापुरी बार्डर, बीकानेर गोलचक्कर, भोपुरा बार्डर, तुलसी निकेतन व लोनी बार्डर पर डायवर्जन शुरू होने से एक घंटा पहले से एक घंटा बाद तक मौजूद रहेगी. कोई अड़चन न आए, इसलिए दो शिफ्ट पुलिस बल को तैनात किया जाएगा.

जाम में फंसने पर इन नंबरों पर करें फोन

आपको बता दें कि ट्रैफिक पुलिस ने वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करने के साथ-साथ ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर- 9643322904, टीआइ संतोष सिंह- 7007847097, टीआइ अजय कुमार- 9219005151 और टीआइ मनोज कुमार सिंह- 8130674912 का मोबाइल नंबर भी जारी किया है. डायवर्जन के दौरान जाम में फंसने या रूट को लेकर सहायता के लिए इन नंबरों पर काल कर सकते है.

Trending news