Sawan Month 2022: सावन के महीने में भूलकर भी न करें ये काम, भोलेनाथ हो सकते हैं नाराज
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1247333

Sawan Month 2022: सावन के महीने में भूलकर भी न करें ये काम, भोलेनाथ हो सकते हैं नाराज

Sawan Month 2022: 14 जुलाई, 2022 से भगवान शिव का पावन दिन सावन का महीना शुरू होने वाला है और 12 अगस्त को समाप्त होगा. हिंदू धर्म के अनुसार शिव भक्तों के लिए यह महीना काफी शुभ माना जाता है. कहते हैं कि इस महीने में जो भी महिलाएं सच्चे मन के साथ भोलेनाथ की आराधना करती हैं तो उन्हें महादेव मनचाहा वर देते हैं.

Sawan Month 2022: सावन के महीने में भूलकर भी न करें ये काम, भोलेनाथ हो सकते हैं नाराज

Sawan Month: इस बार 14 जुलाई से भगवान शिव का पावन दिन सावन का महीना शुरू होने वाला है और यह 12 अगस्त तक रहेगा. हिंदू धर्म में यह महीना को भगवान शिव को समर्पित किया जाता है. कहते हैं कि जो लोग इस महीने में सच्चे मन के साथ भोलेनाथ की आराधना करते हैं तो उन्हें महादेव मनचाहा वरदान देते हैं. सावन के महीने में आने वाले सोमवार के दिन शिवलिंग पर जल अर्पित करें तो भोलेनाथ प्रसन्न होकर अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं.

कहते हैं कि सावन के पूरे महीने में भगवान भोलेनाथ की आराधना की जाती है. इस महीने में श्रद्धालु हरिद्वार से कांवड़ लेकर आते है तो कोई लोग विभिन्न धामों की यात्रा करके पुण्य की प्राप्ति करता है. हिंदू शास्त्रों के अनुसार सावन कई नियमों का पालन करना बेहद ही जरूरी माना जाता है. कई ऐसे काम हैं जो इस महीने में भूलकर भी नहीं किए जाते है. आइए जानते हैं कि वे कौन से कार्य हैं, जो हमें सावन के महीने में भूलकर भी नहीं करने चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Weekly Horoscope: इस राशिफल वाले जातकों पर होगी पैसों की बरसात! अंक राशि से जानें कितने लकी हैं आप

सावन के महीने में न करें ये काम

हिंदू धर्म के अनुसार सावन के महीने में शिव की पूरी विधि-विधान के साथ पूजा करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और जातकों को अपना आशीर्वाद देते हैं. लेकिन, अगर पूजा की थाली में सिंदूर या हल्दी नहीं होनी चाहिए. दरअसल, भगवान शिव (Lord Shiva) महायोगी हैं और वे साधारण रहना पसंद करते हैं और हल्दी-सिंदूर सजावट की चीजें मानी जाती हैं. इसकी जगह आप पूजा की थाली में भांग, बेलपत्र और धतूरे की पत्ते रखकर ले जाएं और शिवलिंग पर अर्पित कर दें.

यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि हिंदू धर्म में सावन के महीने को बेहद पवित्र माना जाता है. इस महीने में सभी जीवों पर दया करने का विशेष महत्व माना जाता है. अगर आप मांस मछली खाने के शौकीन है तो सावन के महीने में भूलकर भी इनका सेवन न करें. ऐसा करने से भगवान शिव आपसे रुष्ट हो सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips For Sawan: सावन महीने में जरूर करें ये खास उपाय, पूरी होगी सभी मनोकामनाएं

सावन के महीने में इन चीजों से करें परहेज

सावन के महीने में आप कोई चीज खा सकते हैं लेकिन, सावन के महीने में बैंगन की सब्जी से परहेज करना चाहिए. सावन का महीना बरसात का होता है और बरसात में कई सब्जियों में कीड़ा लग जाता है. इसलिए इसे खाने से बचना चाहिए. इसके साथ ही सावन में कढ़ी, या दही से बनी चीजों का सेवन नहीं किया जाता. इसी के साथ इस महीने में खुद पर संयम रखें और अनावश्यक क्रोध से बचें.

सावन के महीने में दूध पीने से बचें

हिंदू धर्म के अनुसार सावन के महीने में रोजाना शिवलिंग पर दूध से जलाभिषेक करना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से भोलेनाथ काफी प्रसन्न होते हैं, लेकिन सावन के महीने में भगवान शिव के भक्तों को इन दिनों में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

WATCH LIVE TV

Trending news