Haryana government: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने घोषणा की कि राज्य मंत्रिमंडल ने शनिवार को हरियाणा अनुसूचित जाति आयोग की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है. उन्होंने कहा कि राज्य में अनुसूचित जातियों के लिए सरकारी नौकरियों में 20 प्रतिशत कोटा आरक्षित किया जाएगा. चंडीगढ़ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सैनी ने कहा कि आज, हरियाणा अनुसूचित जाति आयोग की रिपोर्ट को कैबिनेट ने स्वीकार कर लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनुसूचित जातियों के लिए 20 प्रतिशत कोटा
सरकारी नौकरियों में 20 प्रतिशत कोटा अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षित किया जाएगा, आयोग ने सिफारिश की है कि इस कोटे का 10 प्रतिशत वंचित अनुसूचित जातियों को आवंटित किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि यह नियम भारत के चुनाव आयोग द्वारा प्रदान की गई आचार संहिता के पालन में विधानसभा चुनावों के बाद लागू किया जाएगा. यह घोषणा शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार द्वारा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद हुई. हरियाणा में 1 अक्टूबर को एक चरण में मतदान होना है, जिसकी मतगणना 4 अक्टूबर को होनी है. कॉन्फ्रेंस के दौरान सैनी ने यह भी उल्लेख किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव के लिए तैयार है और राज्य में तीसरी बार सरकार बनाने के लिए आश्वस्त है.


ये भी पढ़ें: Vinesh Phogat की वापसी से पहले बहन और जीजा ने खोला मोर्चा, सामने आई ये बड़ी वजह


सैनी ने कहा हरियाणा में तीसरी बार सरकार बनाएंगे
उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है और मैं इसका स्वागत करता हूं. हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है और हम हरियाणा में तीसरी बार सरकार बनाएंगे. पिछले 10 सालों में हमने बिना किसी भेदभाव के हरियाणा का विकास किया है. विपक्ष को जनता को गुमराह करने की बजाय अपनी उपलब्धियों पर ध्यान देना चाहिए. मैं लोगों से चुनाव में उत्साह के साथ भाग लेने की अपील करता हूं. 


हरियाणा के सीएम ने साधा भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर निशाना 
हांसी में एक रैली को संबोधित करते हुए सैनी ने भाजपा की संभावनाओं पर भरोसा जताते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि आपका समर्थन हमें तीसरी बार भाजपा की सरकार बनाने में मदद करेगा. जो भ्रष्ट हैं वे हमसे सवाल कर रहे हैं. हमारी डबल इंजन सरकार ने पिछले 10 सालों में हांसी को बदल दिया है. उन्होंने कांग्रेस और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर भर्ती रोको गिरोह स्थापित करने और हर भर्ती को अदालत में ले जाकर उसमें अड़चनें डालने का भी आरोप लगाया. सैनी ने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि सरकार ने गरीब माताओं के बच्चों को बिना किसी लागत के रोजगार उपलब्ध कराया है तथा 1.5 करोड़ लोगों के लिए आजीवन रोजगार सुनिश्चित किया है.
Input: ANI