Shardiya Navratri 202: इस बार शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 202) के खास अवसर पर माता वैष्णो देवी (Mata vaishno Devi) का मंदिर विदेशी फूलों की खुशबू से महकने वाला है. मां भगवती के नवरात्र पर माता के दरबार और कटडा (Katra) शहर को देशी व विदेशी फूलों से सजाया जाएगा. इसी के साथ 26 सितंबर से शारदीय नवरात्र भी शुरू होने जा रहे हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्योंकि, इससे पहले 2 साल कोरोना काल की वजह से नवरात्र का उत्सव काफी फीका रहा है. इसलिए माता वैष्णो देवी श्राईन बोर्ड (Mata Vaishno Devi Shrine Board) इस बार नवरात्र उत्सव और आकर्षक बनाने जा रहा है. इतना ही नहीं फूलों की सजावट के साथ पूरे भवन परिसर को एक किलोमीटर तक रंग बिरंगी झालरों से सजाया जाएगा.


इसी के साथ भवन परिसर के पास विशेष स्वागत द्वार बनाया जाएगा, जिसमें विभिन्न-विभिन्न देवी देवताओं की मूर्तियों को सुसजिज्त किया जाएगा और भवन के चारों तरफ 24 घंटे वैष्णों देवी के भजन भी गूजेंगे. साथ मंदिर के आसपास बड़ी-बड़ी एलआईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी, जिसके जरिए माता के भक्त माता के आलोकिक दर्शन भी पाएंगे. 


ये भी पढ़ेंः Navratri 2022: 26 से मां के भक्ति पर्व की शुरुआतजानें तिथिघटस्थापना का शुभ मुहूर्त


इन देवियों पर होगी विदेशी फूलों की बरसात

नवरात्र के खास अवसर के मौके पर भैरव घाटी, अर्ध्कुवारी, माता वैष्‍णो देवी के प्रवेश द्वार, दर्शनी ड्योडी, बाण गंगा रोड को फूलों व फलों से सजाया जाएगा, ताकि श्रदालुओं को भवन की भव्यता के साथ ही आलोकिक छटा देखने को मिले. नवरात्र की तैयारियां शुरू हो गई है और नवरात्रों से पहले इसे पूरा कर लिया जाएगा. इतना ही नहीं भवन और ट्रैक के साथ-साथ पूरा कटरा शहर रंग-बिरंगी साडियों और सुंदर गेटों से सजाया जाएगा, ताकि इस धार्मिक नगरी का महत्‍व लोगों को पता चल सके.


अंदाजा लगाया जा रहा है कि नवरात्र पर पहली बार वैष्णों देवी में माता के भक्तों की बड़ी भीड़ देखने को मिल सकती है. क्योंकि आनलाइन बुकिंग पहले से ही फुल हो चुकी है. हैलीकाप्टर सेवा के साथ-साथ भवन में ठहरने की सभी बुकिंग भी पहले ही फुल बताई जा रही है. तो वहीं, कटरा होटल व रेस्तरां संघ के प्रधान राकेश वजीर ने एक मीडिया हाउस को बताया कि इस बार बहुत ज्यादा यात्रा होने की उम्‍मीद है, क्‍योंकि पहले कोरोना के चलते दो साल कोई समारोह नहीं हुआ था. इस बार हमने कटरा में सभी होटल व रेस्तरां में 30 प्रतिशत छूट का ऐलान किया है ताकि बाहर से आने बाले श्रदालुओं को लाभ मिल सके.