Sirsa News: सरकार के इस कदम से बढ़ेगी किसानों की आय, सिरसा में लगेंगी 342 मत्स्य यूनिट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1642792

Sirsa News: सरकार के इस कदम से बढ़ेगी किसानों की आय, सिरसा में लगेंगी 342 मत्स्य यूनिट

भाजपा सरकार किसानों को आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है. इसको देखते हुए सरकार सिरसा जिले में मछली पालन का दायरा बढ़ाने जा रही है. इस योजना के तहत और 300 नए किसान मछली पालन कर सकेंगे.

Sirsa News: सरकार के इस कदम से बढ़ेगी किसानों की आय, सिरसा में लगेंगी 342 मत्स्य यूनिट

विजय कुमार/सिरसा: मछली पालन विभाग की और से नई योजनाए लाई जा रही हैं, जिससे जिले में मछली पालन का दायरा और बढ़ाया जा सके. इसको लेकर आज जिला मत्स्य अधिकारी जगदीश चंद्र ने बताया गया कि किसानों को मत्स्य पालन की ओर अग्रसर करने के उद्देश्य से सरकार की ओर से जिला में आगामी वित्त वर्ष में 342 मत्स्य यूनिट स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है. इसकी लागत 4694 करोड़ रुपये रहेगी. इसमें विभागीय सहायता जोकि अनुदान के रुप में होगी वह 2816.10 करोड़ रहेगी, जबकि लाभार्थियों का शेयर 1877.90 करोड़ रुपये रहेगा.

ये भी पढ़ें: सीएम के बयान पर भिवानी के सरपंचों का सवाल, क्या विधायक बनने के लिए पैसा खर्च नहीं किया जाता

 

जिला मत्स्य अधिकारी जगदीश चंद्र ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत 300 यूनिट में झींगा पालन प्रस्तावित किया गया है. इसके साथ ही इस वित्त वर्ष में दो कोल्ड स्टोर, दो रेफ्रिजरेटर वाहन, दो इंस्यूलेटिड वाहन, आईएस बॉक्स समेत तीन थ्री व्हीलर, आइस बॉक्स सहित मोटरसाइकिल व साइकिल आदि के अनुदान एवं लाभ किसानों को दिया जाना प्रस्तावित है. जिला में जो भी किसान खारे पानी में झींगा पालन व मीठे पानी में मत्स्य पालन करना चाहता है. वह अपना आवेदन जिला मत्स्य अधिकारी कार्यालय में जमा करवा दें ताकि उन्हें मत्स्य पालन के लिए अनुदान दिया जा सके. 

उन्होंने बताया कि इसके लिए नए किसानों को भी जोड़ा जा रहा है. जिला मत्स्य अधिकारी जगदीश चंद्र ने बताया कि लगभग और नए 300 किसान उनके साथ जुड़ेंगे. इसके लिए विभाग की ओर से किसानों को जागरूक करने के साथ साथ जो विभाग की योजनाएं हैं उनके बारे में भी उनको अवगत करवाया जाएगा. इसके साथ-साथ जहां मछली पालन व्यवसाय किया जा रहा है. वहां पर भी उनको विजिट करवाई जाएगी और किसानों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

जगदीश चंद्र ने बताया कि अभी तक 1200 एकड़ में इस व्यवसाय को किया जा रहा है. अब 800 एकड़ और इसका दायरा बढ़ाया जाएगा. जगदीश चंद्र ने बताया कि इसके लिए कृषि मंत्री जेपी दलाल का भी इसमें भरपूर सहयोग मिल रहा है और उनके साथ चर्चा भी की जा रही है. वहीं माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सिरसा जिले के किसानों की भी तारीफ की है, जिसके लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का धन्यवाद करते हैं. पूरे हरियाणा प्रदेश में जितने भी मछली पालक किसान हैं, उनमें से सिरसा के मछली पालकों को प्रधानमंत्री ने सराहा है.

Trending news