Delhi News: राजधानी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में लोग गंदा और बदबूदार पानी आने की वजह से परेशान हैं. अब दिल्ली जल बोर्ड ने इसकी वजह पता लगाई है. DJB ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल को जानकारी दी है कि उसके द्वारा सोनीपत के दो नालों ड्रेन नंबर 6 और 8 की पहचान की गई है. ड्रेन नंबर 6 अक्सर इसके समानांतर बहने वाले ड्रेन नंबर 8 में बहता है, जो दिल्ली में यमुना तक पहुंचता है और इसका असर वजीराबाद तालाब की गुणवत्ता पर देखने को मिलता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 DJB ने अपनी रिपोर्ट में ये भी कहा कि प्रदूषण का स्तर अधिक होने पर पानी के ट्रीटमेंट में बाधा आती है. हरियाणा को पत्र भेजे जाने के बाद भी इसकी स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हरियाणा में डायवर्जन ड्रेन नंबर 6 से संबंधित मुद्दे पर हरियाणा के अधिकारियों से कार्रवाई की आवश्यकता है. अधिकारियों की लापरवाही डायवर्जन ड्रेन 8 में पानी की गुणवत्ता को प्रभावित कर रही है, जिसकी वजह से वजीराबाद तालाब तक पहुंचने वाले यमुना के पानी पर असर पड़ता है. प्रदूषण ज्यादा होने के कारण वाटर ट्रीटमेंट में मुश्किल आती है. 


ये भी पढ़ें- Haryana News: हरियाणा के 78 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, नहीं बढे़ बिजली के दाम


डीजेबी ने ट्रिब्यूनल को भेजी रिपोर्ट में स्थिति पर चिंता जताते हिए कहा कि इससे दिल्ली में जल संकट की स्थिति पैदा हो सकती है. ये वजीराबाद और चंद्रावल वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (डब्ल्यूटीपी) में पानी के उत्पादन को प्रभावित कर सकती है. इन्हीं के माध्यम से राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री आवास और सुप्रीम कोर्ट जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में पीने योग्य पानी की आपूर्ति की जाती है.


इस दौरान DJB ने ये भी कहा कि सीवेज के पानी को ड्रेन नंबर 8 में मिलने से रोकने के लिए ड्रेन नंबर 6 की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है. दिल्ली में साफ पानी की आपूर्ति के लिए हरियाणा सिंचाई विभाग और हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण के अधिकारियों के साथ लगातार बैठक की जा रही हैं. 


HSPCB की एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि एचएसपीसीबी और सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की टीम द्वारा हाल ही में ड्रेन नंबर 6 का सर्वेक्षण किया गया. इसमें पाया गया कि ड्रेन नंबर 6 में अनुपचारित निर्वहन के 21 बिंदु स्रोत मौजूद हैं, जिनमें से 17 बिंदु स्रोत नगर निगम सोनीपत से संबंधित हैं और 4 बिंदु स्रोत गांवों से संबंधित हैं.