सिमरन ने 'आंखों' से ओझल नहीं होने दिया लक्ष्य! अपनी रफ्तार के दम पर देश के लिए जीता गोल्ड, जानें इस पैरा एथलीट की कहानी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1683727

सिमरन ने 'आंखों' से ओझल नहीं होने दिया लक्ष्य! अपनी रफ्तार के दम पर देश के लिए जीता गोल्ड, जानें इस पैरा एथलीट की कहानी

Para Athletics Championship: दिल्ली की रहने वाली भारतीय पैरा एथलीट ने अपनी आंखों की कमी को नजर अंदाज किया. साथ ही पति का साथ पाकर 5वीं इंडियन ओपन पैरा एथलेटिक्स इंटरनेशनल चैंपियनशिप 2023 की टी-12 कैटेगरी में सिमरन ने 100 मीटर दौड़ को 12.12 सेकेंड में पूरा कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया.

सिमरन ने 'आंखों' से ओझल नहीं होने दिया लक्ष्य! अपनी रफ्तार के दम पर देश के लिए जीता गोल्ड, जानें इस पैरा एथलीट की कहानी

नई दिल्ली/ रेनू अकरणिया: किसी ने सच कहा है कि अगर किसी काम को शिद्दत से किया जाए तो कामयाबी एक दिन मिल ही जाती है. दिल्ली की रहने वाली भारतीय पैरा एथलीट (Indian Para Athlete) सिमरन शर्मा ने इस बात को साबित किया है. सिमरन की आंखे जन्म से ही कमजोर हैं. यहीं वजह है कि वह सामान्य लोगों से थोड़ी अलग हैं. उन्हें कमजोर कहना बेईमानी होगी. सिमरन ने अपनी दिव्यांगता को जिंदगी की राह में आड़े नहीं आने दिया. शुक्रवार को बेंगलुरु में आयोजित 5वीं इंडियन ओपन पैरा एथलेटिक्स इंटरनेशनल चैंपियनशिप 2023 (5th Indian Open Para Athletics Championship 2023) की टी-12 कैटेगरी में सिमरन ने 100 मीटर दौड़ को 12.12 सेकेंड में पूरा कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया. इसके साथ ही उन्होंने अपने नाम स्वर्ण पदक भी किया.

हवा से बातें करते हुए बना दिया रिकॉर्ड
बेंगलुरु में आयोजित 5वीं इंडियन ओपन पैरा एथलेटिक्स इंटरनेशनल चैंपियनशिप 2023 में भारत के अलावा श्रीलंका, भूटान, नेपाल, फिलीपींस और मालदीव के कई पैरा एथलीटों (Para Athletes) ने हिस्सा लिया.  शुक्रवार को सभी देशों के पैरा एथलीटों ने टी-12 कैटेगरी की 100 मीटर दौड़ में हिस्सा लिया. सिमरन ने सभी खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए एक नया रिकॉर्ड बनाया. जहां सिमरन ने 100 मीटर दौड़ को सिर्फ 12.12 सेकेंड में पूरा करके दिखाया. 

ये भी पढ़ें: Delhi Crime: KKR के कप्तान नीतीश राणा की पत्नी का पीछा करने वाले हुए गिरफ्तार

कौन हैं पैरा एथलीट सिमरन?
सिमरन शर्मा भारतीय पैरा एथलीट हैं और विभिन्न चैंपियनशिप में हिस्सा लेकर कई पदक देश के नाम किए हैं. उन्होंने बताया कि बचपन से ही उनकी इच्छा एक एथलीट बनने की थी. जिससे कि वह भी देश के लिए पदक जीत सके और तिरंगा विश्व में लहराए. उन्होंने स्कूल में पढ़ाई के अलावा दौड़ में हिस्सा लिया और कई पदक भी जीते, लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण वह कभी बड़े स्तर पर स्टेडियम में हिस्सा नहीं ले पाई. उन्होंने बताया कि शादी के बाद पति गजेंद्र सिंह ने ही उनके सपने को साकार करने में उनका सहयोग किया. जिसका परिणाम आज देखने को मिल रहा है.

सिमरन जहां खेली सोना जीतकर लौटी
अब तक सिमरन बेंगलुरु में आयोजित 5वीं इंडियन ओपन पैरा एथलेटिक्स इंटरनेशनल चैंपियनशिप 2023 में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा साल 2019 में चीन में आयोजित वर्ल्ड ग्रैंड प्रिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक, चंडीगढ़ में आयोजित नेशनल 100 मीटर दौड़ में दो स्वर्ण पदक, साल 2020 दुबई वर्ल्ड 100 मीटर चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं. सिमरन कहती हैं कि पति के मार्गदर्शन और सहयोग की वजह से ही वह ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर पाई हैं और भविष्य में देश को स्वर्ण पदक दिलाने की पूरी कोशिश करेंगी.