Aaj Ka Panchang: रवि योग में होगी हरियाली तीज की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, मंत्र, पूजा विधि और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1281555

Aaj Ka Panchang: रवि योग में होगी हरियाली तीज की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, मंत्र, पूजा विधि और महत्व

Aaj Ka Panchang: सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीय तिथि को हरियाली तीज (Hariyali Teej) मनाई जाती है. इस बार यह व्रत आज 31 जुलाई यानी की आज रवि योग में पड़ रहा है. तो चलिए जानते हैं हरियाली तीज के पूजन मुहूर्त, मंत्र और पूजा विधि के बारे में.

Aaj Ka Panchang: रवि योग में होगी हरियाली तीज की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, मंत्र, पूजा विधि और महत्व

Aaj Ka Panchang: रविवार यानी की आज सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है. आज अखंड सौभाग्यदायिनी हरियाली तीज है. आज के दिन सभी सुहागिन महिलाएं और विवाह योग्य कन्याएं निर्जला व्रत रखती हैं. तीज के दिन सुहागन महिलाएं सुखी वैववाहिक जीवन, अखंड सौभाग्य और पति के दीर्घायु की कामना से माता पार्वती की पूजा करती हैं, तो वहीं, विवाह योग्य कन्या मनचाहे जीवनसाथी की कामना के लिए यह व्रत रखती हैं.

ज्योतिष के अनुसार, तीज के दिन पूजा में माता पार्वती को श्रृंगार सामग्री अर्पित करें. कहते हैं कि हरियाणा तीज (Hariyali Teej 2022) के दिन भगवान गणेश, भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का विधान है. पूजा के वक्त माता पार्वती जी को लाल फूल अर्पित किया जाता है. आज के दिन लाल और हरे रंग का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है. इसी के साथ आज रविवार का दिन है और आज के दिन भगवान के दिन सूर्य देव की पूजा करने का विधान है.

आज के दिन सुबह सबसे पहले उठकर स्नान करें और उसके बाद सूर्य देव को जल अर्पित करें. ऐसा करने से सूर्य अति प्रसन्न होते हैं. इसी के साथ परिवार में परिवार में धन, धान्य, सुख और समृद्धि बढ़ती है. सूर्य देव की कृपा से रोग और दोष भी दूर होते हैं. आज के दिन लाल फूल, लाल या नारंगी रंग के वस्त्र, गुड़, गेहूं, घी, तांबे के बर्तन आदि का दान करना बेहद खास माना जाता है. तो चलिए जानते हैं आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी होगी आज ग्रहों की दशा. 

आज का हरियाली तीज 2022 योग और मुहूर्त

हरियाली तीज तिथि का प्रारंभः आज सुबह 2 बजकर 59 मिनट पर 
हरियाली तीज तिथि का समापनः कल प्रातः 4 बजकर 18 मिनट पर
रवि योग का समयः आज दोपहर 2 बजकर 20 मिनट से लेकर कल प्रातः 05 बजकर 42 मिनट तक
दिन का शुभ समयः आज दोपहर 12 बजे से दोपहर 12 बजकर 54 मिनट तक

आज गणेश पूजा मंत्र

श्री वक्रतुण्ड महाकाय,
सूर्य कोटी समप्रभा,
निर्विघ्नं कुरु मे देव,
सर्व-कार्येशु सर्वदा॥

शिव पूजा मंत्र

ओम नमः शिवाय

माता पार्वती की पूजा का मंत्र

ओम गौरये नमः
ओम पार्वत्यै नमः
ओम उमामहेश्वराभ्यां नमः

ये भी पढ़ेंः Sunday Rashifal: इन 2 राशि वाले जातकों को आने वाले हफ्ते में व्यापार में मिलेगा बड़ा लाभ, जानें क्या कहता है आपका भाग्य

आज हरियाली तीज पूजा विधि

1. व्रत के दिन प्रातः काल में स्नान आदि से निवृत होकर हरी साड़ी पहनें. उसके बाद श्रृंगार आदि करें. इस दिन मायके से आए कपड़े और श्रृंगार सामग्री का उपयोग करते हैं.

2. फिर हरियाली तीज व्रत और शिव परिवार की पूजा का संकल्प करें. इसके बाद पूजा के शुभ मुहूर्त में भगवान शिव, माता पार्वती और गणेश जी की पूजा विधिपूर्वक करें.

3. सबसे पहले प्रथम पूज्य गणेश जी की पूजा करें. गणेश जी को फूल, चंदन, रोली, कुमकुम, अक्षत्, पान, सुपारी, दूर्वा, धूप, दीप आदि अर्पित करें. इस दौरान गणेश पूजन मंत्र का उच्चारण करते रहें.

3. अब आप भगवान शिव को बेलपत्र, सफेद फूल, भांग, धतूरा, गंगाजल, गाय का दूध, शहद, चंदन, अक्षत्, शक्कर, दीप आदि अर्पित करें. इस दौरान ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें.

4. अब आप अखंड सौभाग्य की कामना से माता पार्वती की पूजा करें. उनको अक्षत्, लाल फूल, सिंदूर, कुमकुम, हल्दी, मेहदी, महावर, साड़ी, आभूषण, फूलों की माला समेत अन्य सभी श्रृंगार समाग्री चढ़ाएं. धूप, दीप, गंध आदि भी अर्पित करें. इस दौरान पूजा मंत्र पढ़ें. अब आप तीनों को साक्षी मानकर हरियाली तीज व्रत कथा पढ़ें.

Trending news